कल कुछ भी हुआ हो आगे सफलता जरूर मिलेगी
कल कुछ भी हुआ हो आगे सफलता जरूर मिलेगी
Share:

आज का व्यक्ति अपने जीवन मे यदि किसी कारण वस असफल हो जाता है तो वह हार मान लेता है और वह अपने जीवन को कोशता है। उसे नीरश समझ लेता है। वह यह सोच लेता है की अब यह कार्य मुझसे नहीं होगा वहीं उसकी सबसे बड़ी हार हो जाती है। जो की बहुत ही गलत बात होती है व्यक्ति को कभी हार नहीं मानना चाहिए। जीवन में उतार चढ़ाव तो आते ही रहते है । इसलिये कहा गया है.

नर हो न निराश करो मन को कुछ काम करो,कुछ काम करो । 
जग मे रहकर कुछ नाम करो ।। 

जीवन की महत्वता की यह कहानी – किसी समय की बात है एक जाने-माने व्यक्ति थे एक बार वे एक स्कूल पहुंचे और वहाँ उन्होने एक पाँच सौ का नोट लिया और बच्चों के समक्ष खड़े होकर बोलने लगे की यह नोट कौन लेना चाहता है। हाथ उठाये सभी बच्चों ने हाथ उठा लिये।

फिर उसने कहा - मैं इस नोट को केवल एक ही बच्चे को देना चाहता हूँ पर उससे पहले मुझे कुछ कर लेने दीजिये और उसने उस नोट को अपनी मुट्ठी में लेकर मसल दिया और फिर उसने पूछा,” कौन इस नोट को लेना चाहता है फिर काफी लोगो के हाथ उठ गये।

फिर उस व्यक्ति ने कहा की अभी रुको में कुछ और करना चाहता हूँ। 

फिर उस व्यक्ति ने उस नोट को जमीन मे डालकर कुचल दिया और वह नोट मिट्टी धूल मे लिपट गया फिर से उस व्यक्ति ने पूछा की इसे कौन लेना चाहता है फिर काफी हाथ उठ गये। 

तब उस व्यक्ति ने कहा ” दोस्तों , आप लोगों ने इस नोट को लेकर आज एक बहुत महत्त्वपूर्ण बात सीखी है ।बच्चों ने पूछा वो क्या तब व्यक्ति बोला की मैंने इस नोट के साथ इतना कुछ किया पर फिर भी आप उसे पाना चाहते थे क्योंकि इतना सब होने के बावजूद नोट की कीमत घटी नहीं,उसका मूल्य अभी भी 500 है ।

बस उसी तरह आपका जीवन भी है जिसमे हम कई बार गिरते हैं, हारते हैं, हमारे द्वारा लिये गये निर्णय मिटटी में मिल जाते हे हमें ऐसा लगने लगता है कि हमारी कोई कीमत नहीं है। 

लेकिन आपके साथ चाहे जो हुआ हो या भविष्य में जो हो जाए , आपका मूल्य कम नहीं होता. आपको जरूर कुछ सीख मिली है आगे के लिये जिससे आप अपने जीवन मे और भी कुछ अच्छा कर सकें।

कभी भी बीते हुए कल से निराशा का भाव जाग्रत न करें। आने वाला समय अच्छा ही होगा । बीते कल को लेकर वर्तमान व भविष्य को नष्ट न करें। आपको सफलता अवश्य मिलेगी।

 

भगवान सूर्य के इस नाम के बारे में क्या आप जानते है?

बड़ी से बड़ी परेशानी का हल करेगी सिर्फ एक माला

हर मुश्किल हो जाएगी आसान बस कहना होगा ये

भगवान शिव ने सूर्य भगवान को दिया था वरदान

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -