स्मार्ट डिवाइस को हैक करना है आसान, इन तरीकों से करें बचाव
स्मार्ट डिवाइस को हैक करना है आसान, इन तरीकों से करें बचाव
Share:

एक यूजर ने पिछले सप्ताह शिकायत की थी कि उसके एपल मैक को कोई हैक कर सकता है, साथ ही कैमरा और माइक्रोफोन का एक्सेस अपने कंट्रोल में ले सकता है. यूजर की शिकायत के बाद एपल ने अपनी तमाम डिवाइस से वॉकी-टॉकी ऑडियो चैट फीचर को बंद कर दिया, ताकि किसी यूजर्स की निजी बातचीत हैकर्स तक ना पहुंचे. कुछ दिन पहले ही एक सिक्योरिटी रिसर्चर ने ऐसा ही बग वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग एप Zoom में निकाला था, जिसके जरिए हैकर्स मैक यूजर का कैमरा बिना इजाजत एक्सेस कर सकते थे. चिंताजनक बात यह है कि जूम एप को अन-इंस्टॉल करने के बाद भी हैकर्स मैक का कैमरा एक्सेस कर सकते थे. इसकी शिकायत के बाद एपल और जूम दोनों ने इस बग को फिक्स किया. ऐसी तमाम रिपोर्ट्स आपको मिल जाएंगी, जिनमें यूजर्स की सुरक्षा और निजता खतरे में पड़ी है. अब सवाल यह है कि इस तरह की हैकिंग से कैसे बचा जाए। आइए इसे विस्तार से समझते हैं. आगे जाने पूरी रिपोर्ट

अगर अपने बच्चे को नही पहनाया हेलमेट तो, मां-बाप का कटेगा चालान 

बीते महीने जारी राष्ट्रीय प्रतिनिधि सर्वेक्षण की एक रिपोर्ट के मुताबिक 43 प्रतिशत अमेरिकी लोगों का मानना है कि उनकी इजाजत के बिना उनकी डिवाइस की रिकॉर्डिंग होती है. इस सर्वे में 1,000 से अधिक वयस्क लोगों को शामिल किया गया था. रिपोर्ट्स के मुताबिक टेक कंपनियां विज्ञापन के लिए यूजर्स की डिवाइस ट्रैक और रिकॉर्ड कर रही हैं. शोधकर्ताओं का मानना है इस तरह की ट्रैकिंग से विज्ञापनदाताओं को विज्ञापन देने में आसानी होती है और विज्ञापन सिर्फ उन्हीं लोगों तक पहुंचाया जाता है, जो वाकई उसमें रूची रखते हैं. वहीं दूसरी तररफ स्मार्ट डिवाइस के साथ हमेशा इस बात का खतरा बना रहता है कि हैकर्स किसी भी वक्त आपकी डिवाइस के कैमरे और माइक्रोफोन को रिमोट कंट्रोल पर ले सकते हैं.

Honda अपनी 1000 cc वाली इस मोटरसाइकिल को फिर से बाजार में कर सकती है प्रदर्शित

आईफोन में ऐसे बंद करें एप्स की परमिशन  : आईफोन की सेटिंग्स में जाकर प्राइवेसी में जाकर आप एप्स एक्सेस चेक कर सकते हैं.Settings>Privacy>Camera> पर टैप करके आप परमिशन को बंद कर सकते हैं. इसी तरह आप माइक्रोफोन वाले एक्सेस में जाकर माइक्रोफोन की परमिशन को बंद कर सकते हैं.

बजाज पल्सर का लेटेस्ट वर्जन होगा कमाल, ये है संभावित लॉन्च डेट

एपल मैक में ऐसे करें परमिशन की सेटिंग्स : मैक कंप्यूटर की सेटिंग्स में जाकर इन स्टेप्स को फॉलो करें Settings > Security & Privacy > Privacy > Camera > इसके बाद बॉक्स पर लगे टिक को हटा दें और इसकी तरह माइक्रोफोन की भी सेटिंग करें.

बजाज ऑटो प्रमुख 'राहुल बजाज' ने इस कारण मोदी सरकार पर साधा निशाना

कंप्यूटर के लिए कैसे करें सेटिंग : कंप्यूटर में भी आपको इन स्टेप्स को फॉलो करना होगा. Settings > Privacy > Camera > इसके बाद कैमरा एक्सेस को बंद करें और फिर माइक्रोफोन मीनू में जाकर माइक्रोफोन एक्सेस को बंद करें. सेटिंग्स के अलावा समय-समय पर सॉफ्टवेयर अपडेट करते रहें. साथ ही कैमरा एक्सेस को बंद करने के लिए आप कैमरे पर टेप भी लगा सकते हैं.

Ather ने अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर्स के दाम किए कम, ये है कारण

Suzuki मोटरसाइकिल को मिली मंदी मे बंपर सेल्स, जानिए कितनी हुई वृद्धि

2020 Triumph Rocket 3 बाइक ग्राहकों को बना देगी क्रेजी, फीचर्स कर देंगे हैरान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -