बढ़ती फिक्सिंग पर लगाम लगाएगा ठाकुर का बिल
बढ़ती फिक्सिंग पर लगाम लगाएगा ठाकुर का बिल
Share:

नई दिल्ली : मैच फिक्सिंग को लेकर देश में कई सवाल गूंजते दिखाई देते है. अब फिक्सिंग को लेकर ही बीसीसीआई सचिव और लोकसभा सदस्य अनुराग ठाकुर ने सदन में एक प्राइवेट बिल पेश किया है. बता दे कि "नेशनल स्पोर्ट्स एथिक्स कमीशन" के साथ ही इस बिल में यह लिखा गया है कि फिक्सर को 10 साल की जेल की सजा दी जाए. गौरतलब है कि IPL 2013 के दौरान फिक्सिंग के कारण ही BCCI को काफी नुकसान का सामना करना पड़ा है.

इसको लेकर ही ठाकुर ने लोकसभा में बिल पेश किया है और यह भी कहा है कि अभी देश में मैच फिक्सिंग को लेकर कोई भी कानून काम नहीं कर रहा है. लेकिन हमें जल्द से जल्द इसपर लगाम लगाने के लिए बेहतर कानून बनना जरुरी है. बता दे कि ठाकुर के द्वारा पेश किए गए इस बिल में एक राष्ट्रीय स्तर की एथिक्स बॉडी का निर्माण करने का प्रस्ताव सामने आया है.

जिसके अंतर्गत डोपिंग और फिक्सिंग, उम्र संबंधी फर्जीवाड़ा, महिला खिलाड़ियों का शोषण आदि पर रोकथाम लगाया जाना है. ठाकुर ने जानकारी पेश करते हुए कहा है कि अभी जो नियम खिलाड़ियों के लिए बनाए गए है वे उनसे आसानी से बच जाते है. लेकिन अब जो बिल पेश किया गया है उसके अनुसार खिलाड़ी पर आजीवन प्रतिबंध के साथ ही 10 साल जेल की, रिश्वत की 5 गुना राशि भी देना होगी. इसके साथ ही उम्र और लिंग संबंधी फर्जीवाड़ा होने की स्थिति में 6 महीने की जेल और 1 लाख रुपये का जुर्माना देना होगा.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -