43 के हुए अनुराग कश्यप, जन्मदिन है आज

43 के हुए अनुराग कश्यप, जन्मदिन है आज

tyle="text-align:justify">हिंदी सिनेमा के जाने माने पटकथा लेखक और निर्देशक अनुराग कश्यप का आज जन्मदिन है. गैंग्स ऑफ़ वासेपुर जैसी हिट फिल्म बनाने वाले कश्यप 43  वर्ष के हो गए है उनका जन्म उत्तर प्रदेश के गोरखपुर में 10 सितम्बर सन 1972 में हुआ था. शुरू में वे एक वैज्ञानिक बनना चाहते थे और इसके लिए उन्होंने कॉलेज में प्रवेश लिया था. 
कश्यप विभिन्न शहरों में पले और बढे . फिल्में देखने का शौक उन्हें बचपन से ही था, पर स्कुल की पढाई के दौरान वे अपने शोकं पर ध्यान  नहीं दे पाये लेकिन जब वे कॉलेज में पहुंचे तो उन्होंने फिर से अपने शोक पर ध्यान दिया. मुम्बई में आने के बाद शुरू के लगभग 8 महीने उनके लिए थोड़े  कष्ट्दायक रहे, इस दौरान उन्हें सडकों पर भी सोना पडा और काम के लिए भटकना भी पड़ा. फिर यहाँ एक थिएटर से जुड़े और अंतराष्ट्रिय फिल्म पर्व में उपस्थित हुए जहा से कश्यप को  फिल्मे बनाने की प्रेरणा मिली और यहीँ से उनकी करियर की शुरुआत हो गयी.  
अनुराग ने अपने निर्देशन करियर की शुरुवात फिल्म पांच से की थी जो की दुर्भाग्यवश प्रदर्शित नही हो सकी. 2004 में प्रदर्शित फिल्म ब्लैक फ्राइडे से भी उन्हें कोई खास फायदा नही हुआ. उसके बाद आई फिल्म फिल्म देव डी से अनुराग की किस्मत बदलने लगी. अपने पटकथा लेखन के हुनर को उन्होंने फिल्म सत्या में सिद्ध कर दिया इस फिल्म को आज भी याद किया जाता है जिसकी कहानी अनुराग ने ही लिखी थी .
अनुराग की पहली पत्नी आरती थी जिसे अनुराग ने तलाक दे दिया. तलाक के 2 साल बाद ही अनुराग ने दूसरी शादी भी कर ली जिसमे अनुराग की धर्मपत्नी बनी ये जवानी है दीवानी की जानी-मानी फिल्म अभिनेत्री कल्कि कोचलिन जो की फिल्म देव डी के दौरान मिली थी.  दोनों की शादी 30 अप्रैल 2011 को  मुंबई से कुछ दुरी पर स्थित ऊटी नाम के एक गांव कलहेटी में हुई. यह शादी उटी में करीब सौ साल पुराने एक आम के पेड़ के नीचे हुई थी. लेकिन यह शादी भी सफल नहीं हो पायी और दोनों का तलाक हो गया. कल्कि से अनुराग अब अलग हो चुके हैं. 
अनुराग कश्यप की हाल ही में प्रदर्शित फिल्म 'बॉम्बे वेलवेट' दर्शको को खुश करने में असफल साबित हुई शायद इसीलिए अब वे बीती बुरी बातों को भुला देना चाहते है और नई कोशिश करना चाहते है. इसी के चलते अनुराग अपनी सफल सीरीज 'गै्ग्स ऑफ वासेपुर' का अगला भाग बनाने की तयारी कर रहे है. अनुराग कहते हैं, "मैं 'वासेपुर' के तीसरे भाग को लेकर बहुत उत्साहित हूं, ज़ीशान बहुत ही होनहार इंसान है और वह मुझसे चार गुना उत्साह के साथ काम करता है." 
गैंग्स ऑफ़ वासेपुर 3 को अगले साल यानी वर्ष 2016 में प्रदर्शित होने की संभावना है हम यह उम्मीद करते है की अनुराग की आने वाली फिल्मे सफल साबित हो और वह दर्शको के लिए अच्छी अच्छी कहानियाँ बनाते रहे.