शहीद जवानों के नाम अनुपम खेर की ये बेहद खूबसूरत कविता
शहीद जवानों के नाम अनुपम खेर की ये बेहद खूबसूरत कविता
Share:

गुरुवार को जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में हुए आतंकवादी हमले में करीब 40 जवानों ने अपनी जान की कुर्बानी दें दी. इस हमले के बाद कई लोगों ने पाकिस्तान की निंदा की थी और साथ ही पाकिस्तान के बदला लेने के लिए कड़ी मांग की. हाल ही में अनुपम खेर ने सभी शहीद हुए जवानों के लिए एक कविता सोशल मीडिया के माध्यम से शेयर की है.  

वीडियो में आप देख सकते हैं अनुपम कविता पढ़ रहे हैं और इसे शेयर कर उन्होंने कैप्शन में लिखा है कि, "मुझे यह कविता एक Text Message के तौर पर मिली. यह एक जवान की जिंदगी की तुलना एक आम आदमी की जिंदगी से करती है. इसने मुझे भावुक कर दिया और इस बात का अहसास करा दिया कि सेना और जवानों के बलिदान को यूं ही मान लेना कितना आसान है." हालांकि अनुपम ये कविता तो अंग्रेजी भाषा में पढ़ी लेकिन इसका हिंदी अनुवाद है-

''तुमने डिग्री के लिए तैयारी की और मैंने सबसे कड़ी ट्रेनिंग की. तुम्हारा दिन 7 बजे शुरू होता और 5 बजे खत्म हो जाता और मेरा सुबह 4 बजे शुरू होकर रात 9 बजे तक चलता रहता. इसमें कुछ रातें भी शामिल होती थीं. तुम्हारी अपनी कॉनवोकेशन सेरेमनी होती थी और मुझे मेरी पीओपी में हिस्सा लेना होता. तुम्हें बेस्ट कंपनी ने हायर किया और सबसे अच्छा पैकेज मिला. मुझे मेरी पलटन मिली और 2 सितारे मेरे कंधे पर लगाए गए.

तुम्हें नौकरी मिली और मुझे जिदंगी जीने का एक नया तरीका. हर शाम तुम अपने परिवार से मिलते और मैं ये दुआ करता कि जल्द ही अपने परिवार से मिल पाऊंगा. तुम रौशनी और संगीत के साथ त्यौहार मनाते और मैं अपने साथियों के साथ बंकर में पड़ा रहता. शादियां हम दोनों ने ही की थीं, तुम्हारी पत्नी तुम्हें रोज देख पाती और मेरी ये दुआ करती कि मैं सलामत रहूं.

तुम्हें बिजनेस ट्रिप्स पर भेजा जाता और मैं लाइन ऑफ कंट्रोल पर रहता. हम दोनों ही वापस लौट आए. दोनों की ही पत्नियां अपने आंसू नहीं रोक सकीं. लेकिन तुमने उसे गले लगाया और उसके आंसू पोछ दिए..... लेकिन मैं नहीं कर सका.''

लुका छुपी : नए प्रोमो में दिखा पंकज त्रिपाठी का कॉमेडी रूप, हंसकर हो जायेंगे लोटपोट

83 : कपिल देव की बायोपिक में ये एक्टर बनेगा मोहिंदर अमरनाथ

इसलिए अर्जुन कपूर बने 'पानीपत' के लिए पहली पसंद

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -