तीन दशक से बॉलीवुड पर राज कर रहे अनुपम खेर, नहीं मिला लीड रोल
तीन दशक से बॉलीवुड पर राज कर रहे अनुपम खेर, नहीं मिला लीड रोल
Share:

हिंदी सिनेमा के जाने माने अभिनेता अनुपम खेर ने बॉलीवुड के तीन दशक देखे हैं । इसके साथ ही  उन्होंने अपनी पहली फिल्म 1984 में की थी। इसके साथ ही यह फिल्म थी 'सारांश' । वहीं इस फिल्म में अनुपम ने 29 की उम्र में 60 साल के बूढ़े का रोल निभाया और इस फिल्म के लिए उन्हें फिल्म फेयर का बेस्ट एक्टर अवॉर्ड मिला था । इसके साथ ही अनुपम के कम उम्र में ही बाल झड़ने लगे थे इसलिए वो कभी हीरो के तौर पर फिल्म में नजर नहीं आए । फिलहाल  साइड रोल करके भी अनुपम खेर ने अपने अभिनय की छाप छोड़ी ।  

इन 35 सालों में 500 फिल्में और 100 से अधिक नाटकों में अभिनय कर चुके अनुपम खेर हर फिल्म में एक अलग किरदार के साथ दिखते हैं। इसके साथ ही 7 मार्च को अनुपम खेर का जन्मदिन होता है ।  अनुपम खेर की फिल्मों की बात की जाए तो उन्होंने ज्यादातर गंभीर भूमिकाएं निभाईं । वहीं फिल्मों में उनकी कॉमेडी भी लाजवाब रही थी । इसके अलावा फिल्म 'सारांश' के बाद उन्हें फिल्म 'कर्मा', 'तेजाब', 'राम लखन', 'दिल', 'सौदागर', '1942 ए लव स्टोरी', 'रूप की रानी चोरों का राजा' और 'हम आपके हैं कौन' जैसी सफल फिल्मों में अनुपम खेर की भूमिका अलग-अलग रही।

 अनुपम खेर कई बार फिल्म में हीरो की जरूरत को भी भर देते हैं। कलाकार कितना भी बड़ा हो, अनुपम खेर के साथ दृश्यों में वह उनकी बराबरी नहीं कर पाता। अनुपम खेर ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी अपनी पहचान बनाई है। 'बेंड इट लाइक बेकहम', 'ब्राइड एंड प्रिज्यूडाइस', 'द मिस्ट्रेस ऑफ स्पाइसिज' और 'द अदर इंड ऑफ द लाइन' जैसी विश्व विख्यात फिल्मों में काम कर चुके हैं। इसके साथ ही सेंसर बोर्ड के अध्यक्ष रह चुके अनुपम खेर शिमला में जन्मे। वहीं उन्होंने राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय (एनएसडी) से स्नातक करने के बाद थियेटर से कॅरियर की शुरुआत की। इसके साथ ही अनुपम खेर को आठ बार अलग-अलग श्रेणियों में फिल्मफेयर पुरस्कार मिल चुका है जिसमें 1984 की फिल्म 'सारांश' के लिए मिला सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का फिल्मफेयर पुरस्कार भी है।  उन्हें दो बार राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार से भी नवाजा गया है।
 
 कटरीना-अक्षय ने सूर्यवंशी की टीम के साथ की जमकर मस्ती

संजय मिश्रा की फिल्म 'कामयाब' की रिलीज पर शाहरुख़ ने कही यह बात

केबीसी के नाम पर पाकिस्तान से कर रहे ठगी, 3 हुए गिरफ्तार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -