अंत्योदय ट्रैन दौड़ेगी मुम्बई-टाटानगर प्लेटफॉर्म पर
अंत्योदय ट्रैन दौड़ेगी मुम्बई-टाटानगर प्लेटफॉर्म पर
Share:

बीते दिनों एक क्रिकेटर ने मुम्बई रेलवे प्लेटफार्म पर कार ला कर अफरा तफरी मचा दी थी, रेलवे विकास में एक नई खबर सामने आई की साधारण दर्जे की अनरिजर्व्ड बोगी से युक्त पहली सुपरफास्ट अंत्योदय एक्सप्रेस ट्रेन मुंबई के लोकमान्य तिलक टर्मिनल से टाटानगर के बीच आने वाले सप्ताह प्लेटफार्म पर दौड़ेगी.

रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने बुधवार को अंत्योदय ट्रेन का ऑब्जरवेशन किया, बता दे की यह ट्रैन आधुनिक डिजाइन और बेहतर सुविधाओं के साथ यात्रियों को अपनी मंजिल तक पहुचाएगी. बताया जा रहा है की लंबी दूरी के सफर के लिए विशेष रूप से तैयार यह ट्रेन लगभग राजधानी की रफ्तार से चलेगी. इस ट्रैन की घोषणा बीते वर्ष के बजट में रेल मंत्री ने की थी. सफदरजंग रेलवे स्टेशन पर इस ट्रेन को देखने के बाद रेल मंत्री प्रभु ने कहा, मैं यह ट्रेन आम जनता को समर्पित करता हूं.

इस ट्रैन की खासियत में बाहरी सतह पर लाल और पीले रंग में विशेष एंटी-ग्रैफिटी कोटिंग जिससे की पीक व गंदगी के दाग न जम पाएं, शामिल है. ट्रैन की सीट गद्देदार है, बॉयोटॉयलेट और डस्टबिन के अलावा इसमें पीने के पानी के लिए आरओ मशीन लगाई गई है. ट्रैन की बोगियों को चेन्नई की इंटीग्रल कोच फैक्ट्री में बनाया जा रहा है. सुरक्षा की दृष्टी से इनमें एलएचबी कोच की तरह के सेंटर बफर कपलर लगाए गए हैं.अंत्योदय ट्रैन का किराया सामान्य मेल और एक्सप्रेस गाड़ियों के द्वितीय श्रेणी दर्जे की तुलना में 10-15 फीसदी अधिक रहने की संभावना है.

ये भी पढ़े 

दिल्ली-मुंबई और दिल्ली- कोलकाता के बीच चलेगी हाईस्पीड ट्रेन

टीम के साथ ट्रेन से निकले धोनी

प्याज ढुलाई के लिए रेलवे ने एक और मालगाड़ी उपलब्ध कराई

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -