एंटोनियो गुटेरेस ने संयुक्त राष्ट्र महासचिव के रूप में दूसरा कार्यकाल किया नियुक्त
एंटोनियो गुटेरेस ने संयुक्त राष्ट्र महासचिव के रूप में दूसरा कार्यकाल किया नियुक्त
Share:

संयुक्त राष्ट्र: संयुक्त राष्ट्र महासभा ने शुक्रवार को एंटोनियो गुटेरेस को कोविड-19 महामारी के संकट और ग्लोबल वार्मिंग के खिलाफ लड़ाई के माध्यम से विश्व निकाय का नेतृत्व करने के लिए महासचिव के रूप में दूसरे कार्यकाल के लिए नियुक्त किया, जिसे उन्होंने अपनी प्राथमिकता बना लिया है।

अपने दूसरे कार्यकाल की शपथ लेने के बाद, गुटेरेस ने कहा कि वह "इतिहास के एक महत्वपूर्ण क्षण" में दुनिया के लिए "सफलता" के लिए काम करेंगे। सुरक्षा परिषद के अध्यक्ष और एस्टोनियाई राजनयिक स्वेन जुर्गेंसन ने कहा कि गुटेरेस सक्षमता और अखंडता के उच्चतम मानकों के अनुरूप हैं। परिषद की सिफारिश का विधानसभा का समर्थन केवल एक औपचारिकता थी, क्योंकि वास्तव में, परिषद के पांच स्थायी सदस्य अपनी वीटो शक्तियों के माध्यम से महासचिव के चयन और पुनर्नियुक्ति को नियंत्रित करते हैं।

भारत, जो सुरक्षा परिषद का एक अस्थायी सदस्य है, ने वहां और विधानसभा में गुटेरेस के फिर से चुनाव का समर्थन किया। गुटेरेस ने संयुक्त राष्ट्र और चीन की आक्रामक कूटनीति के लिए पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के प्रतिपक्षी विरोध का प्रबंधन करते हुए स्थायी सदस्यों का विरोध किए बिना एक गहरी ध्रुवीकृत परिषद को नेविगेट करने में कुशल कूटनीति का प्रदर्शन किया।

कोविड -19 संकट के दौरान, गुटेरेस ने दुष्प्रचार से लड़ते हुए टीकों और अन्य संसाधनों के समान वितरण का अनुसरण किया, और संयुक्त राष्ट्र के सतत विकास लक्ष्यों की खोज में दुनिया को वापस पटरी पर लाने के लिए महामारी के बाद के पुनर्निर्माण के लिए एक एजेंडा निर्धारित किया।

राजस्थान के मुख्यमंत्री ने समाचार जगत के सीनियर पत्रकार राजेंद्र गोधा के निधन पर जताया शोक

पूर्वांचल के इस दमदार नेता ने दिया बसपा से इस्तीफा, समाजवादी पार्टी में होगी वापसी?

भारत के इस प्रदेश से कल पूरी तरह हट जाएगा लॉकडाउन, राज्य सरकार ने किया ऐलान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -