रोगाणुरोधी प्रतिरोध कोरोना से भी बदतर महामारी की कर सकता है शुरुआत: अध्ययन
रोगाणुरोधी प्रतिरोध कोरोना से भी बदतर महामारी की कर सकता है शुरुआत: अध्ययन
Share:

नई दिल्ली: अमेरिका के मिसौरी में बार्न्स-यहूदी अस्पताल के शोधकर्ताओं के नेतृत्व में हाल ही में किए गए एक अध्ययन से पता चला है कि भारत में 2020 में एंटीबायोटिक दवाओं की कुल 16.29 बिलियन खुराक बेची गई थी। वयस्क खुराक का उपयोग 2018 में 72.6 प्रतिशत और भारत में 72.5 प्रतिशत था। 2020 में 2019 से 76.8 प्रतिशत। पीएलओएस मेडिसिन जर्नल में प्रकाशित अध्ययन ने संकेत दिया कि लगभग सभी को जिन्हें कोरोना का निदान किया गया था, उन्हें भारत में एंटीबायोटिक मिला। विशेषज्ञों ने कहा कि कोरोना रोगियों के इलाज के लिए एंटीबायोटिक दवाओं के अनियंत्रित उपयोग से भारत और विश्व स्तर पर अगला बड़ा सार्वजनिक स्वास्थ्य संकट रोगाणुरोधी प्रतिरोध (एएमआर) बनने की संभावना है। 

विश्व स्वास्थ्य संगठन एएमआर को वैश्विक स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण खतरों में से एक के रूप में पहचानता है। और अनुमान है कि यह 2050 तक 10 मिलियन मौतों में योगदान देगा। एएमआर कोरोना की तुलना में एक बड़ा खतरा है, हमें सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल में इसके बढ़ने को रोकने के लिए मानव, पशु और पर्यावरणीय मोर्चों पर सुसंगत जमीनी कार्रवाई की आवश्यकता है। भारत और कई निम्न और मध्यम आय वाले देशों में पहले से ही सामान्य संक्रमणों में भी दवा प्रतिरोध में वृद्धि देखी जा रही है। 

प्रमुख लेखक प्रोफेसर निर्मल कुमार गांगुली ने एक बयान में कहा, मुझे चिंता है कि कोरोना के कारण, एएमआर की स्थिति खराब हो गई है। हमें इसके परिणाम को कम करने के लिए सामूहिक और तत्काल कार्रवाई की आवश्यकता है। एएमआर के प्रसार का एक और अक्सर अनदेखा कारण दवा निर्माण इकाइयों और अस्पताल के अपशिष्ट जल द्वारा अनुपचारित अपशिष्ट का निर्वहन है। विशेषज्ञों ने कहा कि यह पर्यावरण को खराब करता है और एएमआर बढ़ाकर पशु और मानव स्वास्थ्य को प्रभावित करता है। एंटीबायोटिक दवाओं के सीधे सेवन के अलावा, पशुपालन और पशुधन उद्योग में भी दवाओं का अंधाधुंध उपयोग किया जाता है।

फरवरी के बाद से आयरलैंड में कोरोना के मामलों में आया भारी उछाल

8.2 तीव्रता के भूकंप के बाद अलास्का के कुछ हिस्सों में जारी हुई सुनामी की चेतावनी

अफ़ग़ानिस्तान सेना के अभियान में 23 आतंकवादी हुए ढेर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -