'धूम्रपान' 'चेतावनी' वाले संदेश पर बेनेगल ने कहा.....
'धूम्रपान' 'चेतावनी' वाले संदेश पर बेनेगल ने कहा.....
Share:

मशहूर फिल्मकार श्याम बेनेगल जिनके बारे में हमे कुछ महीनों ही सुनने में आया था की पूर्व में विवादों में चल रहे सेंसर बोर्ड में केंद्र सरकार ने श्याम बेनेगल के नेतृत्व में एक कमेटी का गठन किया था जिसका मकसद कलात्मक स्वतंत्रता को बचाना है। तथा अब सुनने में आया है कि मशहूर फिल्मकार श्याम बेनेगल के नेतृत्व वाली समिति का कहना है कि फिल्मों में धूम्रपान संबंधी हर सीन के साथ दिखाए जाने वाले चेतावनी संदेश फिल्म देखने में खलल डालते हैं।

सेंसर बोर्ड के कामकाज में सुधार के लिए सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय द्वारा गठित इस समिति ने सुझाव दिया है कि धूम्रपान के खिलाफ चेतावनी वाले ऑडियो-वीडियो संदेश फिल्म की शुरुआत में दिखाए जाने चाहिए। समिति ने सिफारिश की है कि निर्माता अपनी फिल्म में धूमपान करने वाले अभिनेता को लेकर चेतावनी संदेश वाले विजुअल शूट कर उन्हें फिल्म शुरू होने से पहले दिखा सकते हैं। वर्तमान में जो नियम हैं उनके अनुसार धूम्रपान से जुड़े हर सीन के साथ स्क्रीन में नीचे यह चेतावनी संदेश दिखाया जाना अनिवार्य है कि धूम्रपान सेहत के लिए खतरनाक है।

समिति ने यह सिफारिश भी की है कि धूमपान चेतावनी संदेश सभी भारतीय भाषाओं में बनाए जाने चाहिए और सभी मीडिया माध्यमों पर लागू होने चाहिए। बयान में कहा गया है कि सीबीएफसी के स्टाफ ढांचे पर भी गौर किया जाएगा ताकि एक सुचारु तंत्र की सिफारिश की जा सके जो प्रभावी, पारदर्शी और उपयोगकर्ता के अनुकूल सेवाएं मुहैया कराए।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -