दिल्ली के प्रदूषण के आगे एंटी स्माॅग गन तक बेअसर

नईदिल्ली। दिल्ली में प्रदूषण का असर इस कदर नज़र आ रहा है कि, यहां एंटी स्माॅग गन तक बेअसर हो गई है। यहां आनंद विहार में गन के उपयोग के बाद भी, प्रदूषण का स्तर बढ़ा नज़र आ रहा है। जानकारी सामने आई है कि, पर्यावरण मंत्री इमरान हुसैन ने इस मामले में निर्देश दिए और कहा कि, विभिन्न तरह से आंकलन के आधार पर यह तय होगा कि, एंटी स्माॅग गन का उपयोग किया जाए या नहीं। इस मामले में कहा गया है कि, एंटी स्माॅग गन को लेकर, सर्वे करवाया जाएगा। आनन्द विहार को दिल्ली का सबसे प्रदूषित क्षेत्र बताया गया है।

मशीन को सड़कों पर चलाया जाएगा। इसके लिए, टेंडर प्रक्रिया अपनाई जाएगी। मंत्री हुसैन ने कहा कि, दिल्ली में प्रदूषण को कम करने के प्रयास किए गए। जिसके तहत, कृत्रिम बारिश की गई और, हेलीकाॅप्टर से पानी छिड़का गया। ऐसे में धुल और प्रदूषणकारी तत्वों का वायुमंडल में असर कम हुआ। हालांकि, इस प्रयास से दिल्ली के लोगों को प्रदूषण से कुछ राहत मिली थी।

कृत्रिम बारिश हेतु  दिल्ली में बादलों की फाॅर्मेशन नहीं बन पाई थी ऐसे में हवाई छिड़काव हेतु, पवन हंस से चर्चा की गई थी इसमें नो फ्लाई जोन एक बड़ी परेशानी बना हुआ था। हालांकि, दिल्ली के आनन्द विहार में एंटी स्माॅग गन के उपयोग के कारण, दिनभर पानी का छिड़काव करना पड़ा। जब उपकरणों का परीक्षण किया गया तो प्रदूषणकारी मापकों पर ही छिड़काव कर दिया गया। हालांकि, कहा गया गया कि, पेड़ों पर छिड़काव किया गया था।

दिल्ली में फिर बढ़ा प्रदूषण का स्तर

बाबा के आध्यात्मिक विश्वविद्यालय पर सीबीआई की रेड

इस कारण मिलेगी दिल्ली को प्रदूषण से निजात

वायु प्रदूषण को लेकर बिहार सरकार ने लिए सख्त निर्णय

दिल्ली आप सरकार पर फिर गिरी एनजीटी की गाज

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -