शांति का नोबेल, परमाणु हथियार के खिलाफ मुहिम चलाने वाली संस्था के नाम
शांति का नोबेल, परमाणु हथियार के खिलाफ मुहिम चलाने वाली संस्था के नाम
Share:

ओस्लो: नोबेल पुरस्कार के विजेताओं की घोषणा कर दी गई है. इस बार शांति का नोबेल पुरस्कार द इंटरनेशनल कैंपेन टु एबॉलिश न्यूक्लियर वीपन्स (ICAN) नामक संस्था को दिया गया है. दुनियाभर के परमाणु हथियारों को खत्म करने की मांग करने के कारण इस केम्पेन को यह शांति का नोबेल पुरस्कार दिया गया है. 

नार्वे के ओस्लो में शुक्रवार को नॉर्वे की कमेटी ने 300 से ज्यादा उम्मीदवारों में से इंटरनेशनल कैंपने टू एबॉलिश न्यूक्लीयर वीपन्स (ICAN) को यह पुरस्कार देकर सम्मानित किया है. इस संस्था को 10 दिसंबर को ओस्लो में लगभग 11 लाख डॉलर की पुरस्कार राशि से सम्मानित किया जाएगा. फ़िलहाल तो कमेटी ने उन लोगों के नाम को उजागर नहीं किए है जिन्हें शांति के नोबेल पुरस्कार के लायक माना गया था लेकिन कमेटी ने कहा है कि इस पुरस्कार के लिए 215 व्यक्तिगत और 103 संस्थानों की प्रविष्टियां आईं थी. 

आपको बता दे कि दुनियाभर में आज परमाणु हथियारों का खतरा सबसे ज्यादा है. यह शांति का नोबेल पुरस्कार द इंटरनेशनल कैंपेन टु एबॉलिश न्यूक्लियर वीपन्स को इसलिए दिया गया है, क्योंकि इस संस्था ने शांति पुरस्कार कैंपेन द्वारा परमाणु हथियारों के उपयोग से दुनिया पर होने वाले दुष्प्रभावों का ध्यान खिंचा है. आपको बता दे कि यह संस्था दुनिया के लगभग  100 देशों में कार्य करती है. इसकी शुरुआत ऑस्ट्रेलिया से हुई है. इसके साथ ही आधिकारिक तौर पर इसे 2007 में विएना में शुरू किया गया. 

जब नवाज शरीफ ने बबल गम फुलाया, तस्वीरें हुई वायरल

गुजरात में दलित पर धारदार हथियार की खबर निकली झूठी

बीजेपी विधायक की गुंडागर्दी,दरोगा को पीटा

50 भेड़ों की ट्रक के चपेट में आने से हुई मौत, मालिक हॉस्पिटल में भर्ती

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -