Anti Gravity योग करने के पहले लें एक्सपर्ट्स से सलाह, जानें इसके फायदे

Anti Gravity योग करने के पहले लें एक्सपर्ट्स से सलाह, जानें इसके फायदे

योग हर किसी के लिए खास होता है जिसे आप हर रोज़ कर के खुद को फिट रख सकते हैं. योग के कई फॉर्म होते हैं, उन्हीं में से एक है एंटी ग्रैविटी योग. इसे हवा में लटकर किया जाता है. एंटी ग्रैविटी योग में कई तरह के योगासन होते हैं. इसके अपने अलग ही फायदे होते हैं जिसके बारे में जानकर आप भी इसका इस्तेमाल करेंगे. लेकिन  इसे योग को करने से पहले आप किसी एक्सपर्ट से सलाह जरूर ले लें.

एंटी ग्रैविटी योग करने के तरीका
इस योग को करने के लिए आपको चाहिए एक सिल्क का बड़ा सा कपड़ा. इस कपड़े को छत से दोनों तरफ से मजबूती से बांध दें. अब कोई क्रिया करते हुए शरीर पर इस कपड़े को लपटें. कपड़ा जमीन से कुछ फीट ऊपर हो. इस आसन को करने के दौरान अपने शरीर का पूरा भार कपड़े पर ही रखें. अपने हाथों और पैरों की मदद से आप कोई भी मुद्रा करने की कोशिश करें. कपड़े पर अपने हाथों और पैरों की पकड़ मजबूत रखें, जब एक बार इसे करना सीख जाएंगे और बैलेंस बना पाएंगे तब आसानी से अलग-अलग योग क्रिया कर पाएंगे.

फायदे 
1 चूंकि इसे करने के दौरान आपका शरीर हवा में होता है, इससे शरीर को संतुलित रखना आसान होता है. कपड़े को पकड़ने के दौरान शरीर को संतुलन का ध्यान रखना होता है.

2 पाचन क्रिया भी बेहतर होती है. एंटी ग्रैविटी योग में कई प्रकार की मुद्राएं बनाई जाती हैं. इन मुद्राओं में पूरे शरीर की काफी स्ट्रेचिंग होती है. इसके कारण शरीर में खाना पचाने की प्रक्रिया स्वस्थ रहती है. भोजन आसानी से पचता है. पाचन क्रिया तेजी से काम करती है. 

3 इसमें आपको अलग-अलग योग के पोज करने होते हैं, जिससे शरीर में ब्लड फ्लो बेहतर होता है. ब्लड फ्लो बेहतर होने से शरीर की मांसपेशियों में पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन पहुंचता है. स्किन संबंधित समस्याएं कम होती हैं. शरीर में सही मात्रा में रक्त ना पहुंचने से भी त्वचा संबंधित समस्याएं होती हैं. यह डार्क सर्कल को भी दूर करता है.

4 एंटी ग्रैविटी योग करने से मांसपेशियों में ऑक्सीजन अच्छी तरह से पहुंचता है. ब्लड सर्कुलेशन सही होता है, जिसके कारण दिल पर किसी भी प्रकार का कोई दबाव नहीं पड़ता है. इससे दिल हमेशा हेल्दी रहता है. कार्डियोवैस्कुलर संबंधित समस्याएं जैसे हार्ट अटैक और स्ट्रोक होने का खतरा कम होता है.

5 बैक पैन से जो लोग परेशान रहते हैं, उन्हें भी एंटी ग्रैविटी योग करना चाहिए. चूंकि इसमें शरीर के हर भाग की स्ट्रेचिंग होती है, जिस वजह से बैक पेन में काफी हद तक राहत देता है. शरीर में फ्लेक्सिबिलिटी बढ़ती है, जिससे शारीरिक दर्द से छुटकारा मिलता है.

6 वजन कम करने के लिए भी आप यह योग कर सकते हैं. इसमें अलग-अलग क्रियाओं को शरीर के भार को संतुलित रखते हुए करना होता है. ऐसे में शरीर में मौजूद कैलोरीज जल्दी बर्न होती है. इसकी मदद से आप फैट काफी तेजी से कम कर सकते हैं. पूरी बॉडी का अच्छा वर्कआउट हो जाता है.

अधिक होता है सिर दर्द तो करें वज्रासन, जानें इसके लाभ

प्रेगनेंसी के दौरान चाहती हैं बच्चे की अच्छी सेहत तो करें ये 3 आसन

बालों का गिरना काम करेगा योग...