पटना में 70 घर गिराने आई 17 JCB, लोगों ने की पत्थरबाजी
पटना में 70 घर गिराने आई 17 JCB, लोगों ने की पत्थरबाजी
Share:

उत्तर प्रदेश की तर्ज पर अब बिहार में भी बुलडोजर एक्शन (Encroachment removal campaign in Bihar) का प्रारम्भ हो चुका है। जी हाँ और इसकी शुरुआत राजधानी पटना से कर दी गई है। आज यानी रविवार की सुबह पटना के राजीव नगर थाना के अंतर्गत नेपाली नगर (दीघा) के इलाके में प्रशासन मकानों को ध्वस्त करने में जुट गया है (demolition In Patna)। जी दरअसल प्रशासन ने बीते शनिवार को ही तैयारी पूरी कर ली थी और आज यानी रविवार सुबह-सुबह ही 17 जेसीबी एवं दो हजार पुलिसकर्मी (Bihar Police) लेकर पहुंच गए। वहीं इस दौरान प्रशासन के साथ बुलडोजर को देखते ही इलाके में हडकंप मच गया और इस बीच गुस्साए लोगों ने पुलिस पर पथराव कर दिया, जिसमें सिटी एसपी अम्बरीष राहुल गंभीर रूप से घायल हो गए। इस मामले में पुलिस ने 1 दर्जन से ज्यादा लोगों को गिरफ्तार किया है।

बताया जा रहा है ये सभी मकान बिहार राज्य हाउसिंग बोर्ड की जमीन पर अवैध कब्जा कर बनाए गए हैं। जी दरअसल, करीब एक महीने पहले ही सभी मकान के ओनर को ये नोटिस भेज दिया गया था कि जल्द ही ये जमीन खाली कर दें नहीं तो प्रशासन इसे ध्वस्त करेगा। हालाँकि किसी ने नहीं सुना और इसी के चलते यह कदम उठाया गया। कई महीने से स्थानीय लोग इसका विरोध कर रहे थे और इसी के साथ ही, प्रशासन के पास गुहार लगाई थी कि वे मकान के लिए नगर निगम को टैक्स देते हैं, इसी मकान पर बिजली कनेक्शन और अन्य सुविधाएं हासिल करते हैं। हालांकि प्रशासन ने इन्हें पहले ही जमीन खाली करने के लिए नोटिस भेज दिया था। उसके बाद अब प्रशासन ने एक्शन लेना शुरू कर दिया है। बीते महीने नोटिस देने के बाद 20 एकड़ पर बने अवैध निर्माण को तोड़ने के लिए दर्जनों बुलडोजर के साथ पटना जिला प्रशासन की टीम और सैकड़ों पुलिस बल की टीम राजीव नगर इलाके के नेपाली नगर पहुंची।

आप सभी को बता दें कि पिछले दिनों राजीवनगर के लोगों ने बुलडोजर पर रोक लगाने की मांग को लेकर बिहार के उपमुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद के पटना स्थित आवास के बाहर प्रदर्शन भी किया था। जी हाँ और इन प्रदर्शनकारियों में बड़ी संख्या में महिलाएं भी शामिल थीं। इन सभी का कहना है कि पटना प्रशासन ने राजीव नगर के नेपाली नगर में 3 दर्जन से ज्यादा मकान को तोड़ने का आदेश जारी किया है और यहां लगभग 20 एकड़ भूमि को अधिग्रहित कर पटना उच्च न्यायालय के जजों के लिए आवास बनाया जाना है। हालाँकि इससे पहले नेपाली नगर के घुड़दौड़ रोड में सीआईएसएफ के कैंप कार्यालय, सीबीएसई के लिए भूमि अधिग्रहित की गई थी। इस दौरान इस इलाके में स्थानीय लोगों और पुलिस प्रशासन के बीच हंगामा हुआ था।

बेटी संग वेकेशन पर आदित्य-श्वेता, गोल-गप्पा बनी दिखीं त्विषा

'शादी से पहले शारीरिक संबंध बनाना।।।', दीया मिर्जा ने दिया बेबाक बयान

1 नहीं 8 लोगों को मिली थी सिर कलम करने की धमकी, केमिस्ट हत्याकांड में हुआ चौंकाने वाला खुलासा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -