बढ़ती उम्र के साथ डाइट में शामिल करें ये एंटी एजिंग फूड्स
बढ़ती उम्र के साथ डाइट में शामिल करें ये एंटी एजिंग फूड्स
Share:

आज के समय में लोग सेहतमंद रहना पसंद करते हैं क्योंकि बीमारियां किसी को पसंद नहीं होती है। ऐसे में हेल्दी रहने के लिए अपनी डाइट में हेल्दी फूड (Healthy Foods) शामिल करना बेहद ज़रूरी होता है। जी दरअसल बढ़ती उम्र के साथ लोगों को सेहत को लेकर चिंता सताने लगती है ऐसे में आप अपनी सेहत को बेहतरीन रखने के लिए एंटी एजिंग फू़ड्स (Anti Aging Foods) लें जो शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में।

एंटी एजिंग फूड्स- 


जलकुंभी (Watercress) – बढ़ती उम्र के साथ शरीर को कैल्शियम, पोटेशियम, विटामिन C,K,A,B सहित अन्य न्यूट्रीएंट्स की आवश्यकता होती है। जी दरअसल जलकुंभी में ये सभी पोषक तत्व पर्याप्त मात्रा में रहते हैं और इसे अपनी डेली डाइट में शामिल कर बढ़ती उम्र के दुष्प्रभावों को कम किया जा सकता है।

लाल शिमला मिर्च (Red bell pepper) – लाल शिमला मिर्च में प्रचुर मात्रा में विटामिन C मौजूद होता है। इसी के साथ ही इसमें एंटी-इन्फ्लेमेट्री प्रॉपर्टीज़ भी होती हैं जो सूर्य की किरणों से होने वाली स्किन प्रॉब्लम्स को दूर रखने में मदद करती हैं।

शकरकंद (Sweet potato) – शकरकंद को अपनी डेली डाइट में शामिल करना काफी फायदेमंद हो सकता है। जी दरअसल इसमें विटामिन, खनिज और फाइबर काफी मात्रा में मौजूद होते हैं जो कई गंभीर बीमारियों से लड़ने में मददगार होते हैं।

पपीता (Papaya) – हमारी सेहत के लिए पपीता काफी फायदेमंद होता है। जी हाँ और यह बढ़ती उम्र के साथ शरीर को अच्छा बनता है।

ब्लूबेरी (Blueberries) – उम्र बढ़ने के साथ अपनी सेहत को दुरुस्त रखने के लिए अपनी डाइट में आज से ब्लूबेरी को भी शामिल कर लें। जी दरअसल इसमें काफी मात्रा में विटामिन A और C पाया जाता है, जो कि बढ़ती उम्र के साथ होने वाली समस्याओं को कम करने में मदद करता है।

ब्रोकली (Broccoli) – विटामिन c,K और अलग-अलग तरह के एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर ब्रोकली का सेवन सेहत के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। आपको बता दें कि ब्रोकली में काफी फाइबर भी पाया जाता है। इसके अलावा ये लुटेइन, कैल्शियम का भी अच्छा स्त्रोत है।

पालक (Spinach) – आयरन से भरपूर पालक बढ़ती उम्र के साथ हमारी डाइट में शामिल होना बहुत ज़रूरी है। इसमें काफी मात्रा में विटामिन A,C,E और K भी पाया जाता है, जो स्वस्थ्य रहने के लिए ज़रूरी होता है।

वजन कम करने से लेकर साइनस तक से छुटकारा दिलाता है सेंधा नमक

अगर आप भी खाते हैं कच्‍चा पपीता तो पहले पढ़ लीजिये उसके नुकसान

कैंसर के रिस्क को कम करता है शहतूत, जानिए फायदे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -