दुनिया के इस कोने में मिलता है सबसे साफ़ पानी, यकीन नहीं करेंगे आप
दुनिया के इस कोने में मिलता है सबसे साफ़ पानी, यकीन नहीं करेंगे आप
Share:

प्रदुषण के कारण पानी की बर्बादी तो हो ही रही है साथ ही पानी दूषित भी हो रहा है. लेकिन दुनिया में एक जगह ऐसी है जहां का पानी संसे साफ़ माना जा रहा है. ये तो आप जानते ही हैं कि दुनिया के किसी भी कोने में शायद ही आपको साफ पानी मिलेगा. लेकिन इस जगह के बारे में जानकर आप  हैरान रह जायेंगे कि इस जगह कितना साफ़ पानी है. आइये आपको  भी बता देते हैं इस जगह के बारे में.

दरअसल, ये कहीं और नहीं बल्कि अंटार्कटिका (Antarctica) में है जहां की एक रहस्यमयी झील (Lake in Antarctica) को खोजने में वैज्ञानिकों ने कामयाबी हासिल कर ली है. जी हाँ, यह झील आकार में मैनहट्टन से दोगुनी है. बर्फ से 3,500 फीट नीचे दबी और पानी से भरी इस झील को आधिकारिक रूप से सबग्लेसियल लेक मर्सर के नाम से जाना जाता है. इस झील का पानी फिल्टर पानी जितना ही साफ है. वैज्ञानिकों ने इस बात का दावा किया है कि इस झील का पानी सबसे साफ़ है. 
 
दरअसल, करीब एक दशक पहले मर्सर सबग्लेसियल झील को पहली बार सैटेलाइट के जरिए खोजा गया था. तब इस झील को सैटेलाइट तस्वीरों के जरिए सिर्फ देखा गया था. करीब 400 झील अंटार्कटिका की आइसशीट के नीचे दबी हुई हैं. एक्सपर्ट का कहना है कि यहां जीवन की संभावनाएं मंगल, चंद्रमा, जूपिटर आदि ग्रहों पर भी जीवन होने की उम्मीद को जगा सकती हैं.

दरअसल झील के पानी की स्वच्छता का परीक्षण भी ड्रिलिंग प्रोसेस का हिस्सा था. दो बार के परीक्षण में पानी को पूरी तरह साफ पाया गया. बता दें कि मर्सर सबग्लेसियल सक्रिय झील (Mercer Lake) है, जो पश्चिम अंटार्कटिका आइसशीट के फास्ट मूविंग सेक्शन द विलियंस आइस प्लेन के नीचे है.

रात में मर्द और दिन में औरत बन जाता है इस लड़की का चमत्कारी पति

यहां खूबसूरत लड़कियां ऐसे बना रही देश को अमीर, लड़कों के साथ करती हैं ये काम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -