अनुसूइया कुशवाह ने 12वीं में किया टॉप, 100 प्रतिशत मिले अंक
अनुसूइया कुशवाह ने 12वीं में किया टॉप, 100 प्रतिशत मिले अंक
Share:

सीबीएसई ने महामारी के मद्देनजर परीक्षा स्थगित होने के बाद वैकल्पिक मूल्यांकन नीति के आधार पर कक्षा 12 के परिणाम घोषित किए। अपडेट के अनुसार, छात्रों ने इस साल की कक्षा 12 के परिणामों में अब तक की सबसे अधिक 99.37 पास दर दर्ज की, जिसमें लड़कियों ने लड़कों को 0.54 प्रतिशत के मामूली अंतर से पीछे छोड़ दिया। उत्तर प्रदेश के महोबा जिले के बडेरा गांव की रहने वाली अनुसूया ने आज घोषित सीबीएसई 12वीं बोर्ड के नतीजे में 100 फीसदी अंक हासिल किए हैं। विशेष रूप से, अनुसूया एकमात्र सदस्य हैं जो परिवार में 12 वीं कक्षा तक स्कूल गई और सफलतापूर्वक परीक्षा उत्तीर्ण की।

आपको बता दें कि रिपोर्ट के अनुसार अनसुइया को 5वीं कक्षा के बाद बुलंदशहर जिले के विद्याज्ञान नाम के आर्थिक रूप से वंचित बच्चों के लिए एक नि:शुल्क आवासीय विद्यालय द्वारा चुना गया था। हालांकि, अनुसूया को अब एक कॉलेज में पढ़ने का मौका मिलने की उम्मीद है। छात्रवृत्ति। उनका लक्ष्य आईएएस अधिकारी बनना है। “मैं एक अधिकारी बनना चाहता हूं और एक ऐसे मुकाम पर पहुंचना चाहता हूं, जहां मैं अपने क्षेत्र में बदलाव ला सकूं। बुंदेलखंड सुदूर क्षेत्र है। हमारे यहां कई समस्याएं हैं। अगर मुझे पढ़ने का मौका मिला तो मैं इस क्षेत्र में जागरूकता फैलाना चाहूंगी।"

ऑनलाइन कक्षाओं के बारे में बात करते हुए, अनुसूया ने कहा, “मेरे लिए ऑनलाइन शिक्षा बहुत कठिन थी। हमारे क्षेत्र में, हमारे पास लंबे समय तक बिजली कटौती और खराब इंटरनेट कनेक्शन हैं। मेरे पास लैपटॉप नहीं है। मेरा स्कूल व्हाट्सएप पर अध्ययन सामग्री भेजता था जिसे मैं जब भी नेटवर्क में डाउनलोड करता था और उसका अध्ययन करता था और उसका पुन: अध्ययन करता था। मेरा प्री-बोर्ड अच्छा गया था, इसलिए मैं अच्छे अंक प्राप्त करने के प्रति आश्वस्त था लेकिन कभी नहीं सोचा था कि 100 प्रतिशत अंक प्राप्त करेंगे।” अनुसिया ने कहा कि उसने अपने एक भाई को चार साल पहले अपने क्षेत्र में उचित स्वास्थ्य सेवा की कमी के कारण खो दिया था। उसने कहा कि उसके पिता एक मजदूर के रूप में काम करते हैं, जबकि उसकी माँ एक गृहिणी है।

उत्तराखंड सरकार ने पलटा अपना फैसला, अब इस तारीख से खुलेंगे स्कूल

'हिंदू औरतों के जिस्म पर इस्लाम का अजाब भर देंगे..', धमकी भरी चिट्ठी में 14 तारीख तक की मोहलत

मिजोरम के राज्यपाल हरि बाबू कंभमपति ने की राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से मुलाक़ात

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -