कानपुर में फिर मिले जीका वायरस के इतने नए मामले

कानपुर: कानपुर में जीका वायरस का एक और मामला सामने आया है, जिससे कुल मामलों की संख्या 11 हो गई है। कानपुर के मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) डॉ नेपाल सिंह ने कहा कि शिव कटरा की एक 42 वर्षीय महिला से पैथोलॉजी के नमूने भेजे गए हैं। लखनऊ में केजीएमयू लैब और पुणे में नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी (एनआईवी) ने सोमवार को वायरस के लिए सकारात्मक परीक्षण किया। अब तक 11 लोगों ने संक्रमण के लिए सकारात्मक परीक्षण किया है, जिसमें चकेरी क्षेत्र के तीन भारतीय वायुसेना के जवान भी शामिल हैं।

स्पर्शोन्मुख महिला का नमूना लिया गया और निगरानी टीम द्वारा परीक्षण के लिए भेजा गया। उसे लगातार निगरानी में रखा गया है। मंगलवार को उसके रिश्तेदारों, दोस्तों और परिचितों के सैंपल लिए जाएंगे। सीएमओ ने कहा कि क्षेत्र में निगरानी दल एंटी-लार्वा स्प्रे भी लगाएंगे, सफाई करेंगे और क्षेत्र को कोहरा देंगे।

इस बीच, स्वास्थ्य, नागरिक, पैरामेडिकल और स्थानीय प्रशासन कर्मियों की 65 निगरानी टीमों ने सोमवार को भारतीय वायुसेना स्टेशन सहित प्रभावित क्षेत्रों में घर-घर सर्वेक्षण किया। टीमों ने 3 किमी के दायरे में फैले चकेरी क्षेत्र में 12 अलग-अलग स्थानों से नमूने एकत्र किए। टीमों द्वारा बुखार जैसे लक्षण वाले लोगों की भी जांच की गई। सीएमओ ने कहा, "हमारी निगरानी टीम लोगों को रुके हुए पानी के खतरों के बारे में भी जागरूक कर रही है और उन्हें खाली बर्तन, कंटेनर और पानी से भरे टैंकों के लिए कह रही है।" और उन से बिनती करो, कि मटके, पात्र और जल से भरे हुए कुण्डों को खाली कर दो।"

लगातार हार के बाद कप्तान कोहली को OUT करेगी BCCI ? आज होगी बड़ी बैठक

फिल्मों में एंट्री करने जा रही है भारतीय टीम के इस मशहूर क्रिकेटर की बहन, जानिए हैं कौन?

जेल से बाहर आने के बाद राज कुंद्रा ने अब उठाया ये बड़ा कदम, जानकर हो जाएंगे हैरान

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -