एक और बाघ की मौत, उमरिया में मिला शव
एक और बाघ की मौत, उमरिया में मिला शव
Share:

उमरिया : बाघों कि लगातार घटती हुई संख्या सें भी सरकार सजग नही हो हैं कही एसा न हो कि फिर सें देश में बाघों का अकाल पड़ जाये. एक और जहाँ सरकार बाघों कि सुरक्षा का दावा करती हैं तो वही दूसरी ओर यदि कोई बाघ का शव मिलता हैं तो फॉरेस्ट वाले ये तक बता पानें में असमर्थ हैं कि बाघ कि मृत्यु हुई कैसे हैं.

एक ही एक मामला मध्य प्रदेश कें जिला उमरिया में देखने कों मिला हैं. यहाँ पर रेग्युलर फॉरेस्ट कें घुनघुटी में सोमवार कों एक बाघ का शव मिला हैं. उमरिया वनमण्डल घुनघुटी रेंज के अरहरिया दादर में सड़क से करीब 100 मीटर दूर पड़ी थी. और ताज्जुब कि बात ये हैं कि बाघ कों मरे ३६ घंटे हो चुके थे तथा किस भी वन कर्मचारी कि नजर उस पर नही पड़ी थी सोमवार कों बाघ का शव देखा गया.

इतनी लेट लतीफी के बाद प्रशासन नें भी अपनी सजगता का परिचय दिया था तथा उमरिया में बाघ कि मृत्यु के कारन कि जांच करने के लिए आने वाले डाक स्कवॉड नें सारा दिन लें लिया. जबकि ये डाक स्कवॉड जबलपुर सें ही आना था. घुनघुटी में हुई बाघ की मौत को सीसीएफ सुनील अग्रवाल ने प्राकृतिक बताया है. किन्तु ये बात अभी भी संदेहास्पद लग रही हैं क्यूंकि सूत्रों कें अनुसार न तो बाघ कि उम्र ही इतनी थी कि उसकी मृत्यु हो जायें और न ही उसका किसी अन्य जानवर कें साथ हुए किसी झगडे कें साक्ष्य ही मौके सें प्राप्त हुयें हैं. ऐसे  में संदेह सिर्फ इस बात पर जा रहा हैं कि हो सकता हैं कि बाघ का शिकार किया गया होगा. यदि ऐसा होता हैं तो ये बाघों कि सुरक्षा कों लेकर एक बड़ा सवाल हैं.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -