DRDO को मिली एक और बड़ी सफलता, जानिए क्या है खास?
DRDO को मिली एक और बड़ी सफलता, जानिए क्या है खास?
Share:

नई दिल्ली: भारत ने बृहस्पतिवार को ओडिशा तट के चांदीपुर में एकीकृत परीक्षण रेंज (ITR) से 1000 किमी की दूरी के साथ अपनी सबसोनिक क्रूज परमाणु-सक्षम मिसाइल निर्भय का कामयाब परीक्षण किया। रक्षा अनुसंधान तथा विकास संगठन (DRDO) के सूत्रों ने बताया कि मिसाइल का परीक्षण तकरीबन 10 बजकर 45 मिनट पर आईटीआर के III के लॉन्च कॉम्प्लेक्स से किया गया।

भारत की निर्भय मिसाइल के मुकाबले अमेरिका के टॉमहॉक तथा पाकिस्तान के बाबर मिसाइल से की जाती है। लगभग 300 किग्रा तक परमाणु अस्त्र ले जाने में सक्षम तथा अत्याधुनिक टैक्नालॉजी से लैस निर्भय को भूमि की सतह, हवा और पानी के नीचे पनडुब्बियों से भी छोड़ा जा सकता है। सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार, दो चरणों वाली इस ‘निर्भय’ मिसाइल ने उद्देश्य के लिए अपने पूरे मार्ग में एक अनूठी ट्रेजेक्टरी ली।

वही सतह पर चलने वाली मिसाइल होने की वजह से निर्भय को शत्रु के रडार से पहचानना कठिन है। सूत्रों ने बताया कि मिसाइल अपने लक्ष्य के क्षेत्र को कई मिनट तक घेरती रहती है तथा फिर ठीक वक़्त पर सही स्थान से टकराती है। इससे पूर्व इसी वर्ष मार्च माह में रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन ने ठोस ईंधन वाली रैमजेट मिसाइल प्रणोदन प्रणाली का ओडिशा के चांदीपुर परीक्षण केंद्र से कामयाब उड़ान परीक्षण किया। DRDO ने एक बयान में बताया कि बूस्टर मोटर तथा नोजल-लेस मोटर समेत सभी उप प्रणालियों ने उम्मीद के अनुरूप (उड़ान परीक्षण के चलते) प्रदर्शन किया। 

'बाबा का ढाबा' वाले कांता प्रसाद को 'आत्महत्या' के लिए किसने उकसाया ? जांच में जुटी पुलिस

कोरोना के डेल्टा+ वैरिएंट को लेकर यूपी में हाई अलर्ट जारी, योगी सरकार ने कसी कमर

प्रेमी के बुलाने पर आधी रात को सुनसान जगह पर पहुंची प्रेमिका, फिर हुआ ये हाल...

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -