NASA के हाथ लगी एक और बड़ी कामयाबी, मंगल की सतह पर उतारा Perseverance रोवर
NASA के हाथ लगी एक और बड़ी कामयाबी, मंगल की सतह पर उतारा Perseverance रोवर
Share:

अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा(NASA)का Perseverance रोवर शुक्रवार को मंगल ग्रह की सतह पर उतर चुका है। भारतीय वक़्त के मुताबिक शुक्रवार देर रात्रि तकरीबन 2 बजकर 25 मिनट पर NASA के रोवर ने मंगल ग्रह पर लैंड कर चुके है। NASA ने जिसके उपरांत लाल ग्रह से रोवर की पहली फोटोज भी जारी की हैं।

7 माह पूर्व इस खास रोवर ने धरती से टेकऑफ किया था। गुरुवार-शुक्रवार की रात इंडियन समयानुसार रात्रि तकरीबन 2 बजकर 25 मिनट पर Perseverance रोवर ने मंगल की सतह को स्पर्श किया। रोवर के लाल ग्रह की सतह पर पहुंचने के तुरंत उपरांत NASA ने वह पहली तस्वीर भी जारी कर दी, जिसे मंगल ग्रह के रहस्यों के उद्घाटन की दिशा में एक ऐतिहासिक उपलब्धि कहा जा रहा है। NASA ने अपने ट्विटर हैंडल पर मंगल ग्रह पर पहुंचे रोवर की तस्वीर भी पोस्ट की है। जिसके साथ उन्होंने बेहद सुंदर-सा कैप्शन भी दिया, जिसमें Perseverance की ओर से लिखा गया है- 'हेलो दुनिया, मेरे अपने घर से मेरा पहला लुक।' जंहा इस बात का पता चला है कि अमेरिकी स्पेस एजेंसी NASA ने रोवर के दूसरी साइड से भी एक फोटोज शेयर की है। मंगल के जेजेरो क्रेटर पर उतरे इस रोवर की  सहायता से मंगल ग्रह के तमाम रहस्यों से पर्दा उठाने की उम्मीद कर रहे है। इस मिशन में NASA का Perseverance रोवर लाल ग्रह पर प्राचीन जीवन के संकेत तलाशने का प्रयास किया था।

नासा की लैबोरेटरी में मना जश्न: मिली जानकारी के अनुसार अमेरिका स्पेस एजेंसी NASA का Perseverance रोवर जैसे ही मंगल ग्रह की सतह पर उतरा, वैसे ही NASA की कैलिफोर्निया स्थित जेट प्रपल्सन लेबरोटरी में इंजिनियर्स और परियोजना के अन्य सहयोगी खुशी से झूम रहे थे। परियोजना की मैनेजर मिमी ऑन्ग ने बहुत उत्साहित होते हुए बोला कि हमारी टीम को मंगल ग्रह के वास्तविक वातावरण को टेस्ट करने और प्रूव करने का अवसर मिला है। हमारी टीम के लिए इससे बड़ा इनाम कुछ नहीं हो सकता।

श्री कृष्ण जन्मभूमि विवाद पर आज मथुरा कोर्ट में सुनवाई, मस्जिद को हटाने की मांग

जम्मू कश्मीर में दो स्थानों पर एनकाउंटर, 3 आतंकी ढेर, 1 जवान शहीद

IPL ऑक्शन 2021: क्या अर्जुन तेंदुलकर की नीलामी के लिए बदले गए नियम ? उठ रहे सवाल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -