एक और जबरदस्त खबर, अब UPI के माध्यम से आप भी निकाल सकते है पैसे

अभी तक एटीएम (ATM) से कैश निकालने के लिए आप डेबिट कार्ड या OTP बेस्ड ऑप्शन (लेटेस्ट फीचर) का उपयोग करते होंगे. लेकिन क्या आपको पता है कि अब फोनपे (PhonePe), पेटीएम (Paytm) और गूगल पे (GooglePay)जैसे UPI ऐप  की सहायता से भी आप ATM से कैश निकाल पाएंगे. कुछ वक़्त पहले इस फीचर का एलान कर दिया गया था. इसे लेकर अब NCR कॉरपोरेशन सभी ATM को अपग्रेड भी कर रहा है. मशीन अपग्रेड होने के उपरांत ATM ऐप के माध्यम से Interoperable Cardless Cash Withdrawal (ICCW) कर सकते हैं. 

इन बातों का रखें ध्यान:- इस फीचर को यूज करने से पहले आपके लिए कुछ बातें जानना जरुरी है. यह फीचर क्योंकि बिना डेबिट और क्रेडिट कार्ड के कैश निकालने की सुविधा भी प्रदान की जा रही है, ऐसे में ATM मशीन में भी यह फीचर इनेबल्ड होना जरुरी है. आपका नंबर बैंक में रजिस्टर्ड होना चाहिए और आपके फोन में कोई न कोई UPI ऐप होना जरुरी है.

ये है तरीका:- अब हम आपको बताने जा रहे हैं वो प्रोसेस, जिसकी सहायता से आफ बिना डेटिब कार्ड सिर्फ UPI ऐप की सहायता  से पैसे निकाल पाएंगे. सबसे पहले अपने स्मार्टफोन में गूगलपे, फोनपे, पेटीएम, वॉट्सएप पे और अमेजन पे में से कोई एक UPI ऐप डाउनलोड करना होगा.इस फीचर का उपयोग करते समय फोन में इंटरनेट चालू होना चाहिए. अब आपको ATM मशीन पर जाकर विड्रॉ कैश पर क्लिक करना पड़ेगा. अब आपके सामने UPI का विकल्प भी मिल जाएगा. इस पर क्लिक करते ही एटीएम स्क्रीन पर QR कोड नज़र आएगा. अब अपने फोन में कोई भी एक UPI ऐप ओपन करके क्यूआर कोड स्कैन कर लें. जिसके उपरांत ATM मशीन में वह अमाउंट टाइप करें जो निकालना चाह रहे हैं.यहां इस बात का ध्यान रखें कि इस फीचर के अंतर्गत अभी 5 हजार से अधिक रुपये नहीं निकाल सकते. अमाउंट डालने के उपरांत प्रोसेस्ड पर क्लिक करें. अब आपसे पिन पूछा जाएगा, यहां अपना UPI पिन डाल दें. इसके बाद ATM से कैश निकल जाएगा. 

पुणे में डिजिटल टेक्नोलॉजी हब स्थापित करेगी भारती एयरटेल

टेक्नोलॉजी दिवस पर Koo एप के CEO ने की सीएम योगी से मुलाकात

राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस पर इन दिग्गज नेताओं ने दी शुभकामनाएं

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -