बिहार में बनेगा एक और एक्‍सप्रेस वे, 10 शहरों को मिलेगा सीधे लाभ
बिहार में बनेगा एक और एक्‍सप्रेस वे, 10 शहरों को मिलेगा सीधे लाभ
Share:

पटना: बिहार की जनता के लिए एक और बड़ी खुशखबरी है। प्रदेश को एक और एक्‍सप्रेस वे की सौगात प्राप्त हो सकती है। ये नया एक्सप्रेस वे 600 किमी लंबा होगा। गोरखपुर-सिलीगुड़ी एक्‍सप्रेस वे का बड़ा भाग बिहार से होकर जाएगा। गोरखपुर-सिलीगुड़ी एक्‍सप्रेस वे का 416 किमी भाग उत्तरी बिहार के 10 शहरों से होकर जाएगा।

फिलहाल अभी इस नए एक्सप्रेस वे का बजट तय नहीं हुआ है। हालांकि कयास लगाए जा रहे है कि इसकी लागत हज़ार करोड़ हो सकती है। बता दें कि केंद्र सरकार निरंतर प्रदेशों के बीच कनेक्टिविटी को बेहतर करने में लगी हुई है। इसी कड़ी में प्रदेश को भी हाई स्‍पीड रोड के माध्यम से पड़ोसी प्रदेशों से जोड़ने का प्रयास किया जा रहा है। केंद्र सरकार ने नए एक्‍सप्रेस वे को सैद्धांतिक तौर पर अनुमति दे दी है। हालांकि औपचारिकताओं को पूरा करने के पश्चात् नए ग्रीनफील्‍ड एक्‍सप्रेस वे का टेंडर जारी किया जा सकता है। इस एक्सप्रेस वे के निर्माण के पश्चात् बिहार की जनता के लिए यूपी एवं पश्चिम बंगाल जाना बहुत सरल हो जाएगा।

वही ये एक्‍सप्रेस वे उत्तर बिहार के 10 शहरों से होकर जाएगा। गोरखपुर-सिलीगुड़ी एक्‍सप्रेस वे लगभग 600 किमी लंबा होगा। इस एक्‍सप्रेस वे का ज्यादातर भाग बिहार में ही होगा। ग्रीनफील्‍उ एक्‍सप्रेस वे गोपालगंज, सीवान, छपरा, मुजफ्फरपुर, सीतामढ़ी, मधुबनी, सुपौल, सहरसा, पूर्णिया तथा किशनगंज जिलों से होकर निकलेगा। एक्‍सप्रेस वे का तकरीबन 416 किमी भाग उत्तरी बिहार से होकर जाएगा जिससे बिहार, यूपी तथा पश्चिम बंगाल के बीच व्‍यापार-वाणिज्‍य को बढ़ावा प्राप्त होगा।

'प्रचार कांग्रेस का, तस्वीरें भाजपा की..', सोशल मीडिया पर फिर बना पार्टी का 'मजाक'

महिलाओं को चुनाव में 40% टिकट से लेकर सरकारी नौकरी तक, यूपी चुनाव में कांग्रेस ने किए ये वादे

आचार संहिता लागू होते ही क्यों 'निहत्थी' हो जाती है राज्य सरकारें ?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -