अंकज्योतिष: 21 नवंबर का भाग्यशाली अंक और शुभ रंग
अंकज्योतिष: 21 नवंबर का भाग्यशाली अंक और शुभ रंग
Share:

ज्योतिष गणना में किसी भी व्यक्ति का शुभ अंक उस व्यक्ति के जन्मतिथि के अनुसार लगाया जाता है। जिसे मूलांक कहते हैं। मूलांक जन्मतिथि के अंकों के योग को कहा जाता है। जैसे यदि किसी व्यक्ति का जन्म 22 अप्रैल को हुआ तो इनके दोनों अंकों का योग 2+2=4 आता है इसे ही मूलांक कहा जाता है। यदि किसी की जन्मतिथि दो अंकों यानि 11 है तो उसका मूलांक 1+1= 2 होगा। इसके अलावा जन्म तिथि, जन्म माह और जन्म वर्ष का कुल योग भाग्यांक कहलाता है। जैसे अगर किसी का जन्म 22- 04- 1996 को हुआ है तो इन सभी अंकों के योग को भाग्यांक कहा जाता है। 2+2+0+4+1+9+9+6=33=6 यानि आपका भाग्यांक 6 है।

अंक- 1 
नाम अक्षर- B K R 
आज आपके खास ही आपके शत्रु बन सकते है। आपको विरोधियों को ध्यान में रखते हुए सूझबूझ के साथ चलना पड़ेगा। व्यक्तिगत पहचान बनाने का प्रयास सफल होगा। इन्टरनेट का भी फायदा उठाएंगे। आप तनाव महसूस कर सकते है, परन्तु जीवन पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा।
शुभ अंक- 14 
शुभ रंग- लाल

अंक- 2 
नाम अक्षर- D M T 
आयात और निर्यात के लिए बेहतर दिन है। आपको अपने क्रोध पर काबू रखना होगा नहीं तो अनचाही मुसीबतों में पड़ सकते हैं। जल्दबाजी में जोखिम भरा कदम उठा सकते है। संतान से सुखद समाचार प्राप्त हो सकता है। पत्नी का थोड़ा बहुत सहयोग मिल सकता है। 
शुभ अंक- 7 
शुभ रंग- वायलेट

अंक- 3 
नाम अक्षर- E H N X 
आप किसी सम्मेलन या सामाजिक मीटिंग में शामिल होंगे। कुछ लोगों को नया जीवनसाथी मिल सकता है। अपनी पहचान बनाने का प्रयास सफल होगा। विरोधी पक्ष प्रबल हो सकते हैं। बच्चों के करियर को लेकर थोड़ा परेशान रह सकते हैं। 
शुभ अंक- 52 
शुभ रंग- सिलवर

अंक- 4 
नाम अक्षर- O Z 
आप अपनी भविष्य की योजनाओं पर विचार करें। आपके लिए आने वाला समय बेहतर है। कोर्ट कचहरी के चक्कर कम होंगे और रूका हुआ पैसा मिलेगा। विद्यार्थियों के लिए अच्छा दिन हैं। नई साझेदारी या गठबंधन कर सकते है। 
शुभ अंक- 3 
शुभ रंग- गोल्डन

अंक- 5 
नाम अक्षर- F P
आपको सामाजिक मान-सम्मान मिल सकता है। व्यवहारिक प्रतिष्ठा उज्जवल रहेगी। प्रेमी-प्रेमिका के बीच का मन मुटाव कम होगा। साझेदारी का व्यवसाय न करें तो ज्यादा अच्छा रहेगा। वित्तीय लेन-देन के लिए दिन अच्छा है। अपने परिवार को समय दें, जो आवश्यक है। 
शुभ अंक- 22  
शुभ रंग- सिलवर

अंक- 6 
नाम अक्षर- C G L S
आर्थिक स्थिति को सुधारने के लिए नई राह की कोशिश में जुटे रहेंगे। परिवार के लोग आपके सहयोग में रहेंगे। सपनों की दुनिया में जीने से बेहतर होगा कि वास्तविक दुनिया में रहें। नया जीवनसाथी मिल सकता है। 
शुभ अंक- 5 
शुभ रंग- पीला

अंक- 7  
नाम अक्षर- A I J Q Y
आज आप अपनी आमदनी और खर्चों पर गंभीरता से विचार करेंगे। सेल्स और फील्ड में कार्यरत लोगों को अच्छा अवसर मिलेगा। आपकी यात्रा संभव हो सकती है, परन्तु व्यय ज्यादा होगा। प्रेमी के लिए दिन थोड़ा कष्टकारी रहेगा। 
शुभ अंक- 12 
शुभ रंग- हरा

अंक- 8 
नाम अक्षर- U V  W
अपने कार्य क्षेत्र में सफलता मिलने की संभावना है। परेशानियों का सामना करने की आपकी क्षमता आपको खास पहचान दिला पायेगी। आपकी क्षमताओं के कारण करियर के नए रास्तें मिल सकते है। 
शुभ अंक- 2 
शुभ रंग- क्रीम

अंक – 9
व्यक्तिगत हित के लिए जोश या क्रोध में आकर कोई निर्णय न करें, यह आपके परिवार एवं बच्चों को नुकसान पहुंचा सकता हैं। आर्थिक स्थिति में सुधार हो सकता है। वाणी पर नियंत्रण रखें और सोच समझकर ही बोलें तो ज्यादा बेहतर होगा। 
शुभ अंक- 12 
शुभ रंग- लेमन

2020 में चमकने वाली है इन 4 राशियों की किस्मत, जनवरी से ही मिलने लगेगा पैसा ही पैसा

अगर सालों से है मन में कोई इच्छा तो करें रुद्राष्टक स्त्रोत का पाठ, तुरंत होगी पूरी

अगहन महीने में जरूर रखें इन 10 बातों का ध्यान

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -