पद्मश्री विजेता है महिला क्रिकेटर अंजुम चोपड़ा
पद्मश्री विजेता है महिला क्रिकेटर अंजुम चोपड़ा
Share:

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की पूर्व कप्तान और आईपीएल में कमेंट्री टीम का अभिन्न हिस्सा बन चुकी अंजुम चोपड़ा  आज अपना 43वां जन्मदिन मना रही है. अंजुम चोपड़ा का जन्म 20 मई 1977 में दिल्ली में हुआ. 12 फ़रवरी 1995 को न्यूजीलैंड के क्राइस्टचर्च में न्यूजीलैंड के खिलाफ उन्होने पहली बार एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच खेला.  कुछ महीनों बाद यानि 17-20 नवम्बर 1995 को उन्होने कोलकाता के ईडेन गार्डेन में इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट करियर की शुरुआत की. वे वाएं हाथ के बल्लेबाज और दाएं हाथ के मध्यम तेज गेंदबाजी करती हैं. उन्होने 12 टेस्ट और 116 एकदिवसीय मैच खेले हैं.

वे एयर इंडिया महिला क्रिकेट टीम, इंडिया रेड औरत टीम और भारतीय महिला क्रिकेट टीम का हिस्सा रही हैं. उन्होने अपना अंतिम टेस्ट मैच वर्ष 2006 में टाउनटन में 29 अगस्त से 1 सितम्बर के बीच इंग्लैंड के खिलाफ खेला. उन्होने पिछला एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय मैच 16 मार्च 2012 को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मुंबई में खेला. अपने लंबे करियर में अंजुम ने टी-20 मैच भी खेला हैं.

पहला टी-20 मैच पहली बार उन्होने डार्बी में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेला और अंतिम टी-20 मैच 23 मार्च 2012 को उन्होने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ विशाखापत्तनम में खेला. अंजुम एक रियलिटी शो: फियर फैक्टर - खतरों के खिलाड़ी सीजन 4 में भाग ले चुकी हैं. 2005 और 2009 में महिला क्रिकेट ने विश्व कप जीता जिसमे अंजुम भी शामिल थी. उन्हें वर्ष-2006 में अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित किया जा चुका है. अंजुम को 2014 में पद्म श्री से सम्मानित किया गया.

ARLC : इन स्टेडियम में आयोजित होगी रग्बी लीग

जूनियर एनटीआर के जन्मदिन पर रिलीज़ हो सकता उनका फर्स्ट लुक, सामने आए खास वजह

कोहली ने की RSS संगठन सेवा भारती की प्रशंसा, बोले- आपने अद्भुत कार्य किया

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -