जल्द ही इंसानों के शरीर में धड़कने वाला है जानवरो का दिल
जल्द ही इंसानों के शरीर में धड़कने वाला है जानवरो का दिल
Share:

विज्ञान के इस जमाने में आज के समय में कुछ भी असंभव नहीं है. आज तक आपने इंसानो का इंसानो से हार्ट ट्रांसप्लांट के बारे में तो सुना ही होगा लेकिन हम आपको बता दें अब जानवरों का दिल भी इंसान के अंदर धड़कने वाला है. आप इसे चमत्कार कहें या इंसान की काबलियत लेकिन ये सच है. सूत्रों की माने तो अब प्रत्यारोपण के लिए अंग पाने के लिए लोगों को लंबा इंतजार नहीं करना पड़ेगा.

सुनने में आया है कि अब गंभीर बीमारी से जूझ रहे कई लोगों के शरीर में सुअर का दिल लगाने की संभावना ज्यादा बढ़ गई है. जर्मनी के वैज्ञानिकों ने अपने इस नए प्रयोग के जरिए पूरे मेडिकल व विज्ञान जगत को हैरानी में डाल दिया है. दरअसल उन्होंने एक बैबून (बंदर की प्रजाति) के शरीर में सफलतापूर्वक सुअर का दिल लगाने में कामयाबी हासिल की है. आपको जानकर हैरानी होगी कि सुअर का दिल लगने के बाद यह बैबून 6 महीने से ज्यादा समय तक जीवित रहा.

विज्ञान की भाषा में एक पशु के स्वस्थ दिल को अगर दूसरी प्रजाति के शरीर में लगाते है तो इस प्रक्रिया को 'एक्सेनाट्रांस्प्लांटेशन' कहा जाता है. जर्मन हर्ट सेंटर बर्लिन के डॉक्टर क्रिस्टोफ नोसाला का कहना है कि 2030 तक अमेरिका में दिल का दौरा पड़ने के मामले 80 लाख तक पहुंच सकता है. ऐसे में जीन में बदलाव वाला सुअर ही इस बड़ी समस्या का समाधान हो सकता है.

यहाँ चुनी जाती है देश की 'सबसे टेस्टी लड़की'

पिरामिड पर चढ़कर लड़की ने उतार दिए सारे कपड़ें, शर्मनाक वीडियो हुआ वायरल

इस गाँव में 400 साल से नहीं जन्मा कोई भी बच्चा, फिर भी महिलाएं बनती हैं माँ

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -