Birthday Special : कुछ ऐसा रहा कुंबले का सफर

नई दिल्ली : भारतीय क्रिकेट टीम के मुख्य कोच और पूर्व दिग्गज स्पिनर अनिल कुंबले का आज 47वां बर्थडे है. टीम इंडिया के जम्बो के नाम से पहचाने वाले अनिल कुंबले ने क्रिकेट की दुनिया कई कारनामा किया. हर हाल में उन्होंने खुद को टीम इंडिया के लिए समर्पित कर दिया. पहले एक खिलाडी और अब कोच के रूप में भारत को अपनी सेवा दे रहे है. कुंबले का जन्म 17 अक्टूबर 1970 में हुआ था.

बचपन से क्रिकेट प्रति दीवानगी ने और अपने टैलेंट के दम पर उन्होंने साल 1990 में श्रीलंका के सामने अपना पहला अंतराष्ट्रीय मैच खेला. बस इसके बाद से ही कुंबले ने अपनी फिरकी का जादू चलाना शुरू कर दिया. बेहतरीन प्रदर्शन की बदौलत उन्हें 2007 में उन्हें टीम इंडिया का कप्तान बनाया गया.

कुंबले ने अपने टेस्ट करियर में 132 मैच खेलकर 619 विकेट हासिल किए. कुंबले दुनिया में दूसरे ऐसे बल्लेबाज है जिन्होंने एक पारी में 10 विकेट लेने का रिकॉर्ड बनाया और यह रिकॉर्ड उन्होंने 1999 में पाकिस्तान के खिलाफ बनाया था. कुंबले ने क्रिकेट से सन्यास लेने के बाद बतौर कमेंटर के रूप में अपनी सेवा दी इसके बाद वह इस साल टीम इंडिया के मुख्य कोच बने. क्रिकेट में अनिल कुंबले की छवि हमेशा बेदाग शख्स वाली रही.

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -