क्रिकेट जगत में ऐसा नाम जिसने एक पारी में लिए 10 विकेट
क्रिकेट जगत में ऐसा नाम जिसने एक पारी में लिए 10 विकेट
Share:

भारतीय क्रिकेट टीम में एक दशक के सबसे सफल स्पिन गेंदबाज रहे अनिल कुंबले  जिम लेकर के बाद विश्व के पहले ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में एक पारी में 10 विकेट लिए हैं। अनिल कुंबले का जन्म 17 अक्टूबर 1970 को कर्नाटक के बंगलुरु में हुआ था और उनका सरनेम कुंबले उनके परिवार वालों ने कुंबला नाम के उनके पैतृक गाँव के नाम पर रखा था। 

सलामी बल्लेबाज को लेकर टीम इंडिया की चिंता बढ़ी, तलाश है सलामी बल्लेबाज की

 

अनिल कुंबले भारत की ओर से 500 विकेट लेने वाले पहले खिलाड़ी हैं। यहां बता दें कि ये भारतीय क्रिकेट टीम के कोच भी रह चुके हैं उन्होंने हाल ही में कप्तान विराट कोहली से मतभेदों के कारण इस्तीफा दे दिया है। कुंबले ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में श्रीलंका के खिलाफ वनडे में अप्रैल 1990 में पदार्पण किया और इसी साल उन्होने इंग्लैंड के खिलाफ पहला टेस्ट मैच खेला। अनिल कुंबले 132 टेस्ट मैच की 236 पारियों में 619 विकेट लेकर टीम इंडिया के सबसे सफल गेंदबाज बने हुए हैं।

रोहित शर्मा को ​फैन ने किया किस, पत्नि और दोस्त ले रहे मजे

24 जून 2016 को उन्हें बीसीसीआई द्वारा एक साल की अवधि के लिए भारतीय क्रिकेट टीम के मुख्य कोच के रूप में नियुक्त किया गया था, लेकिन कप्तान के साथ अस्थिर मतभेदों के कारण उन्होने इस्तीफा दे दिया था, अनिल कुंबले दाहिने हाथ के स्पिनर गेंदबाज है जो अपनी लेगब्रेक गुगली के लिए प्रसिद्ध है। कुंबले रिचर्ड हैडली, शेन वॉर्न और मुथैया मुरलीधरन के बाद एकमात्र भारतीय गेंदबाज जिन्होंने 30 बार से अधिक टेस्ट पारी में 5 विकेट लिए हैं।

वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे सीरीज में चोटिल शार्दुल ठाकुर की जगह लेंगे उमेश यादव

दो वनडे में टीम के साथ नहीं होंगे वेस्टइंडीज के कोच, आईसीसी ने किया निलंबित

डेनमार्क ओपन टूर्नामेंट में साइना और सिंधु संभालेंगी भारत की कमान

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -