गुस्सा न करने वाले की उम्र होती है ज़्यादा

आज हम आपको कुछ ऐसे कामों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें करने से मनुष्य की उम्र कम या अधिक होती है.जानिए कौन से हैं वो काम जो हमारी उम्र पर असर डालते हैं-

1-गुस्सा न करने वाले, सच बोलने वाले, सभी को एक समान रूप से देखने वाले और धोखा नहीं करने वाले मनुष्य की उम्र 100 वर्ष होती है. रोज ब्रह्म मुहूर्त में जागकर फिर शौच-स्नान करने के बाद सुबह की संध्या (पूजन की एक विधि) व शाम के समय भी विधिपूर्वक संध्या करने वाले मनुष्य की आयु भी अधिक होती है.

2-दूसरों के पहने हुए कपड़े व जूते नहीं पहनने चाहिए. दूसरों की निंदा व चुगली नहीं करना चाहिए. किसी को भला-बुरा न बोलें. अपंग व कुरूप की हंसी नहीं उड़ाना चाहिए. जो लोग इन बातों का ध्यान रखते हैं, उनकी मृत्यु कम उम्र में नहीं होती.

3-जो लोग सूर्योदय होने तक सोते हैं व ऐसा करने पर प्रायश्चित भी नहीं करते. शास्त्रों में जिन वृक्षों की दातून का उपयोग करने के लिए मना किया गया है, उनसे दातून करने वाला मनुष्य जल्दी ही मृत्यु को प्राप्त होता है.

4-पलंग पर कभी तिरछा नहीं सोना चाहिए, सदैव सीधा ही सोना चाहिए. नास्तिक मनुष्यों के साथ काम पड़ने पर भी नहीं जाना चाहिए. आसन को पैर से खींचकर नहीं बैठना चाहिए. बार-बार माथे पर पानी नहीं डालना चाहिए. जो भी लोग ये काम करते हैं, यमराज उसकी आयु छीन लेते हैं.

रोज करे सूर्य नमस्कार

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -