एंजेला मार्केल 4 से 6 अक्टूबर तक करेंगी भारत दौरा
एंजेला मार्केल 4 से 6 अक्टूबर तक करेंगी भारत दौरा
Share:

नई दिल्ली : जर्मनी की चांसलर एंजेला मार्केल 4 से 6 अक्टूबर तक भारत के दौरे पर रहेंगी। उनकी यात्रा के दौरान सुरक्षा, अर्थव्यवस्था और स्वच्छ ऊर्जा पर चर्चा होगी। इसके कई उल्लेखनीय समझौते और दूरगामी परिणाम सामने आ सकते हैं। जर्मनी के राजदूत मार्टिन ने यहां पत्रकारों से बातचीत में यह बात कही। उन्होंने कहा कि जर्मनी और भारत के रिश्ते लगातार बेहतर हो रहे हैं।

मार्केल और पीएम नरेंद्र मोदी बीते 11 महीने में चौथी बार मुलाकात करेंगे। दोनों नेताओं के बीच कई वैश्विक और क्षेत्रीय मुद्दों के साथ आपसी हितों के मुद्दों पर भी बात होगी। मार्टिन ने कहा कि दोनों देशों के बीच जो समझौते होंगे, उन सभी का संबंध भारत के विकास से जुड़े कौशल भारत, स्वच्छ गंगा, स्वच्छ भारत और स्मार्ट शहर योजना जैसी योजनाओं से होगा। उन्होंने कहा, जर्मनी पहले से ही इन तमाम योजनाओं का हिस्सा बना हुआ है।

अब हम अपनी भागीदारी को और मजबूत बनाएंगे। भारत के विदेश मंत्रालय की तरफ से जारी एक बयान के अनुसार जर्मन चांसलर दोनों देशों के बीच तीसरे इंटरगवर्नमेंटल कंसल्टेशन्स (IGC) में हिस्सा लेने के लिए भारत आ रही हैं। मार्केल के साथ जर्मनी के 6 कैबिनेट मंत्री और नामी कंपनियों के प्रमुख आ रहे हैं। मार्केल का 5 अक्टूबर को राष्ट्रपति भवन में परंपरागत रूप से स्वागत किया जाएगा। उसी दिन वह बेंगलुरु जाएंगी जहां वह पीएम मोदी के साथ शीर्ष औद्योगिक एवं व्यापारिक घरानों के प्रमुखों के साथ एक कार्यक्रम में हिस्सा लेंगी।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -