एंड्रॉइड का ये बग सभी एप्लिकेशन को यूज़र्स की जासूसी करने की अनुमति देता है
एंड्रॉइड का ये बग सभी एप्लिकेशन को यूज़र्स की जासूसी करने की अनुमति देता है
Share:

पर्मिशन्स सिस्टम, जो कई साल पहले एंड्रॉइड में दिखाई दी थी, उन पर्मिशन्स को प्रतिबंधित करने के लिए डिज़ाइन की गई थी जो अक्सर उन विशेषाधिकारों पर कब्जा कर लेते थे जो उनके लिए नहीं थे। इसके लिए धन्यवाद, उपयोगकर्ता अपने स्थान, संदेश और अन्य जानकारी के लिए स्थापित सॉफ़्टवेयर एक्सेस को अस्वीकार करने में सक्षम थे। हालाँकि, अनुमतियाँ तंत्र इतना अगोचर था कि कई उपयोगकर्ता, उन सभी अनुमतियों को वितरित नहीं करते थे, जो उन्होंने अनुरोध की थीं। तब Google ने इसे परिष्कृत करने का निर्णय लिया, लेकिन इसे और भी बदतर बना दिया।

एंड्रॉइड क्यू के पांचवें बीटा संस्करण ने एक बग का खुलासा किया जो स्वचालित रूप से अनुमति प्रणाली की सेटिंग्स को बदलता है और अनुप्रयोगों को पृष्ठभूमि में जियोलोकेशन सेवाओं तक पहुंचने की अनुमति देता है। नतीजतन, उपयोगकर्ताओं ने बताया कि यहां तक ​​कि उन कार्यक्रमों को जो उनके स्थान तक पहुंच से वंचित थे, उन्हें यह विशेषाधिकार प्राप्त हुआ। सौभाग्य से, एंड्रॉइड क्यू में अनुमति प्रणाली के कार्यान्वयन की ख़ासियत के कारण, उपयोगकर्ताओं ने समय पर अनधिकृत निगरानी के बारे में सीखा और इसे प्रतिबंधित करने में सक्षम थे।

जाहिर है, बग एंड्रॉइड क्यू में Google की अनुमति प्रणाली में सुधार के काम के परिणामस्वरूप दिखाई दिया। पिछले वसंत में, खोज की दिग्गज कंपनी ने घोषणा की कि वह अपने ग्राहकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के मुद्दे पर पूरी तरह से विचार करने की योजना बना रही है और एंड्रॉइड में एक ऐसा तंत्र बनाना चाहती है जो उपयोगकर्ताओं पर जासूसी के मामलों को दर्ज करे और उन्हें इसके बारे में सूचित करे। इस तरह, वे स्वयं के लिए निर्णय ले पाएंगे कि क्या आवेदन को अक्षम करना है या जानकारी एकत्र करना जारी रखना है।

इस हफ्ते यह एक ऐसे ही बग के बारे में जाना गया, जो एंड्रॉइड के रिलीज़ संस्करण में दिखा। इसने अनुमतियों के सिस्टम को बाईपास करने की अनुमति दी, उपयोगकर्ता के कार्यों के बारे में जानकारी प्राप्त करना - उदाहरण के लिए, अन्य उपयोगकर्ताओं के साथ उसके आंदोलनों और पत्राचार - अन्य अनुप्रयोगों के माध्यम से जिनके पास इस डेटा तक पहुंच है। Google ने घोषणा की कि वह समस्या से अवगत था, लेकिन इसे केवल Android Q में ठीक करने का वादा किया गया था।

Axon 10 Pro के लिए Android Q के बीटा संस्करण का परीक्षण कर रहा है ZTE

गूगल मैप्स से आसानी से तलाश कर सकते है सार्वजनिक शौचालय

Mi A3, Mi A3 लाइट लॉन्च: स्पेसिफिकेशन्स और कोडनेम हुआ लीक

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -