मिलिये दुनिया की सबसे सर्वश्रेष्ठ टीचर से

Mar 21 2018 12:16 PM
मिलिये दुनिया की सबसे सर्वश्रेष्ठ टीचर से

एक बेहतर शिक्षक बनना आम बात नहीं इसके लिए शिक्षक को कितनी मेहनत करनी पड़ती है ये सिर्फ एक शिक्षक ही समझ सकता है. दुनिया में ऐसे कई व्यक्ति है जो एक बेहतर शिक्षक के रूप में निखरकर आये है. अब हाल ही में खबर आई है कि, ब्रिटेन की रहने वाली एंड्रिया ज़ेफिराको दुनिया की सबसे सर्वश्रेष्ठ टीचर बन गई हैं. बता दे कि, ग्लोबल टीचर प्राइज एक प्रतियोगिता होती है जिसमे कई लोग हिस्सा लेते है.

ख़ास बात यह है कि, इस बार प्रतियोगिता 173 देशों के 30000 लोगों ने भाग लिया था जिनको पछाड़कर एंड्रिया ने ये खिताब अपने नाम किया है. उन्हें यह सम्मान दुबई के प्रधानमंत्री शेख मोहम्मद बिन राशिद अल मखतौम ने दिया. एंड्रिया को पुरस्कार के साथ 6.5 करोड़ की पुरस्कार राशि भी दी गई है. इस प्रतियोगिता में टर्की, साउथ अफ्रीका, कोलंबिया, फिलिपींस, यूएस, ब्राजील, बेल्जियम, ऑस्ट्रेलिया और नॉर्वे जैसे देशों के लोगों ने हिस्सा लिया था.

यही नहीं बल्कि, एंड्रिया ये अवार्ड जीतने वाली पहले यूके टीचर है. इस प्रतियोगिता में आये उम्मीदवारों का चयन ग्लोबल टीचर प्राइज एकेडमी की ओर से किया जाता है. इस प्रतियोगिता में भाग लेने वाले उम्मीदवार शिक्षा क्षेत्र के एक्सपर्ट, हैड-टीचर, पत्रकार, लोक अधिकारी, कंपनी डायरेक्टर जैसे लोग होते है. वहीं एंड्रिया ने टीचिंग के अलावा और भी ऐसे कई काम किये है जो सराहनीय है. सम्मान पाने के दौरान एंड्रिया ज़ेफिराको ने बताया कि, किस तरह बच्चे मेहनत करते है और कई परेशानियां होने के बाउजूद वह पढाई करने में जुटे रहते है.

ये भी पढ़े

भूलकर भी न करें ऑफिस में रोमांस

सफलता पाने के लिए असफलता जरुरी है

पहली नौकरी में जरूर रखें इन बातों का ख्याल

 

?