आंध्र विश्वविद्यालय सौर थर्मल पावर परियोजना करेगा स्थापित
आंध्र विश्वविद्यालय सौर थर्मल पावर परियोजना करेगा स्थापित
Share:

विशाखापत्तनम: आंध्र विश्वविद्यालय राज्य में अपनी पहली सौर ताप विद्युत परियोजना शुरू करेगा। आंध्र प्रदेश लिमिटेड (NEDCAP) के गैर-पारंपरिक ऊर्जा विकास निगम के अध्यक्ष केके राजू के नेतृत्व में अधिकारियों की एक टीम ने मंगलवार को आंध्र विश्वविद्यालय के कुलपति पी वी जी डी प्रसाद रेड्डी से मुलाकात की। आंध्र विश्वविद्यालय ने संस्थागत जरूरतों को पूरा करने के लिए सौर ऊर्जा को बिजली में बदलने की दिशा में पहला कदम उठाया है।

बैठक के दौरान विश्वविद्यालय के तीन उपयुक्त क्षेत्रों में सौर ताप विद्युत परियोजना की स्थापना और छात्रावास मेस सुविधाओं और सभागारों के रखरखाव पर चर्चा की गई। ऑस्ट्रेलियाई प्रौद्योगिकी के समर्थन से खाना पकाने के लिए सौर ऊर्जा, शीतलन और हीटिंग प्रदान करने के लिए विश्वविद्यालय में तीन-तरफा प्रणाली स्थापित करने का निर्णय लिया गया।

इस अवसर पर बोलते हुए, उपराष्ट्रपति ने कहा कि आंध्र विश्वविद्यालय अक्षय ऊर्जा स्रोतों के केंद्र के रूप में खड़ा है क्योंकि पारंपरिक ऊर्जा स्रोतों को खत्म करना आवश्यक है। यह पहल प्रदूषण को कम करेगी और पारंपरिक ऊर्जा स्रोतों का उपयोग करेगी। उन्होंने बताया कि यह राज्य में पहली बार एयू में स्थापित किया जाएगा और विश्वविद्यालय बूट मॉडल पर एक मेगावाट सौर ताप विद्युत परियोजना विकसित करेगा। सनराइज सीएसपी अध्यक्ष दीपक गाड़िया, विश्वविद्यालय के रजिस्ट्रार वी कृष्ण मोहन, विश्वविद्यालय के रेक्टर के समता, डीन इलेक्ट्रिकल वर्क्स पी मल्लिकार्जुन राव, एनईडीसीएपी विशाखापत्तनम के जिला प्रबंधक विजय कुमार राजू और अन्य उपस्थित थे।

जन्मदिन पर भगवान का आशीर्वाद लेने मंदिर चला गया दलित बच्चा, परिवार पर लगा 35 हज़ार का जुर्माना

दिल्ली से अमेरिका के लिए रवाना हुए प्रधानमंत्री मोदी

जानें कौन हैं एयर मार्शल वीआर चौधरी? जो बनने वाले हैं इंडियन एयरफोर्स के नए चीफ

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -