सेरो-सर्विलांस से मिले आश्चर्यजनक परिणाम
सेरो-सर्विलांस से मिले आश्चर्यजनक परिणाम
Share:

आंध्र में सेरो सर्विलांस की खबरों से पता चला है कि बहुत कम प्रतिशत लोग इस वायरस से संक्रमित थे. प्रदेश के नौ जिलों में किए गए इस अध्ययन का दूसरा चरण खत्म हो गया है, इस अध्ययन के परिणाम सार्वजनिक रूप से सामने आए हैं. सेरो-निगरानी के बारे में फिर यह एक मानक विधि है जिसका उपयोग एक निश्चित संक्रमण के कारण आबादी में एंटीबॉडी के स्तर को मापने के लिए किया जाता है. विशेषज्ञों का कहना है कि लोगों में एंटीबॉडी की उपस्थिति का संकेत संक्रमण में एक और वृद्धि को रोकने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. पहले चरण को चार जिलों में किया गया था, वहीं दूसरे चरण में नौ जिले शामिल थे. इसके साथ ही सेरो सर्विलांस सर्वे में प्रदेश के सभी 13 जिलों को शामिल किया गया है.

सीरो सर्वेक्षण के पहले चरण में पूर्वी गोदावरी, कृष्णा, नेल्लोर और अनंतपुर नाम के चार जिले शामिल किए गए थे. पहली अवधि 5 अगस्त से 15 अगस्त तक की गई थी. दूसरा चरण 26 अगस्त से 31 अगस्त तक लगभग 10 दिन बाद आयोजित किया गया था. दूसरे चरण में श्रीकाकुलम, विकासनगरम, विशाखापट्टनम, पश्चिम गोदावरी, गुंटूर, प्रकाशम, कडप्पा, चित्तूर और कुरनूल के नमूने लिए गए. कृष्णा जिले में पहले चरण में सबसे अधिक सेरोप्रेवलेंस देखा गया, जिसमें जिले की लगभग 20.7% आबादी सार्स-सीओवी-2 वायरस के लिए प्रदर्शित की गई है.

हालांकि, विजियानगरम और कुरनूल जिलों में दूसरे चरण में संक्रमण के बहुत अधिक स्तर का पता चला है.  समग्र परिणामों (दो चरणों के औसत) के अनुसार, 19.7% आबादी अब तक कोरोनावायरस के संपर्क में आ चुकी है.  कुल मिलाकर, उच्च जोखिम वाली आबादी के बीच व्यापकता (जो व्यक्ति कोविड-19 करार पर गंभीर बीमारी पीड़ित होने का अधिक खतरा है) सामान्य औसत से थोड़ा अधिक था, उनमें से 20.3% की प्रधानता के साथ.

लश्कर-ए-तैयबा से था कोलकाता की छात्रा तानिया परवीन का ताल्लुक, NIA की चार्जशीट में खुलासा

सोनिया पर कंगना का करारा वार, कहा- क्या एक महिला होने के नाते आपको बुरा नहीं लगा ?

पुलिस ने मारिजुआना रैकेट के अड्डों पर मारा छापा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -