जब मछुआरे के जाल में फंसी 2000 किलो वजनी मछली...
जब मछुआरे के जाल में फंसी 2000 किलो वजनी मछली...
Share:

विशाखापत्तनम: आंध्र प्रदेश के विशाखापत्तनम में वन अधिकारियों द्वारा एक विशाल 2 टन (2000 Kg) की व्हेल शार्क मछली को रेस्क्यू किया है. विशाखापत्तनम के तांथडी समुद्र तट पर कुछ स्थानीय मछुआरों को 18 दिसंबर को मछली पकड़ने के जाल में एक बड़ी व्हेल शार्क फंसी हुई दिखी. एक स्थानीय वन्यजीव फोटोग्राफर ने फ़ौरन वन विभाग को इस बारे में सूचित किया.

DFO विशाखापत्तनम आईएफएस अनंत शंकर के निर्देश के तहत वन विभाग के कर्मचारी मौके पर पहुंचे और विश्व की सबसे बड़ी मछली और लुप्तप्राय प्रजाति व्हेल शार्क के रूप में इसकी पुष्टि की. वन विभाग, मछुआरों और वन्यजीव संरक्षणवादियों के जबरदस्त सहयोग से 2 टन की व्हेल शार्क को रेस्क्यू कर समुद्र में वापस भेज दिया गया. अब व्हेल शार्क पुनः समुद्र की गहराई में जा चुकी है. DFO ने बताया कि पहचान के लिए व्हेल शार्क की तस्वीरें अब मालदीव में शार्क अनुसंधान दल को भेजी गई हैं. इससे हमें इन्हें बेहतर ढंग से समझने में सहायता मिलेगी. 

उन्होंने कहा कि इसके साथ ही मछुआरों को सलाह दी गई है और अनुरोध किया गया है कि ऐसी स्थिति में बचाव और सुरक्षित रिहाई के लिए सीधे वन विभाग को सूचित करें, क्योंकि इस तरह के कार्यों में, वक़्त का महत्व है. ऐसे में मछली पकड़ने के जाल को किसी भी नुकसान के मामले में मछुआरों को मुआवजा प्रदान किया जाएगा.

दुकान पर मेडल टांगकर चाय बेचने को मजबूर हुआ नेशनल तैराक, नहीं मिली सरकार से कोई मदद

रोहित शर्मा ने 4 साल पहले आज ही के दिन बनाया था 'महारिकॉर्ड', जो आज तक है अटूट

वो रामानुजन, जिसे पूरी दुनिया ने किया सलाम, लेकिन भारत में ही नहीं मिला उचित सम्मान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -