2021-22 से इस राज्य के सभी स्कूल कक्षा 1 से 7 के लिए अपनाएंगे सीबीएसई प्रणाली
2021-22 से इस राज्य के सभी स्कूल कक्षा 1 से 7 के लिए अपनाएंगे सीबीएसई प्रणाली
Share:

आंध्र प्रदेश सरकार ने 2021-22 शैक्षणिक वर्ष से अपने सभी स्कूलों में कक्षा 1 से 7 के लिए सीबीएसई प्रणाली लागू करने का फैसला किया है। यह प्रणाली कक्षा 8 से 10 तक वर्षवार कदम से कदम मिलाकर चलेगी। मुख्यमंत्री कार्यालय से जारी विज्ञप्ति में कहा गया है कि वर्ष 2024 तक 1 से 10 तक की सभी कक्षाएं सीबीएसई के अधीन होंगी। यह कार्यान्वयन सभी सरकारी स्कूलों के रूपांतरण के खिलाफ उच्चतम न्यायालय में चल रहे मुकदमेों के बीच हुआ है, कक्षा 1 से 6 तक, एक ऐसा कदम जिसने व्यापक असंतोष पैदा किया है।

मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी द्वारा केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड में जाने के ताजा फैसले को शिक्षा के तेलुगु माध्यम को पूरी तरह से दूर करने के लिए एक कदम के रूप में देखा जा रहा है। सीबीएसई के तहत तेलुगु केवल एक विषय पढ़ाया जाता है और पाठ्यक्रम हिंदी या अंग्रेजी माध्यम में होगा। सरकार ने यह निर्दिष्ट नहीं किया कि वह राज्य के पाठ्यक्रम को पूरी तरह से दूर करेगी या इसके समानांतर सीबीएसई प्रणाली लागू करेगी।

हालांकि स्कूल शिक्षा के प्रमुख सचिव बी. राजशेखर ने इस मुद्दे पर पूछे गए सवालों का जवाब नहीं दिया, लेकिन विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने पीटीआई को बताया कि सीबीएसई प्रणाली की शुरुआत 'केवल एक प्रस्ताव' था। यह केवल एक प्रस्ताव है जिस पर हमने बुधवार को मुख्यमंत्री के साथ बैठक में चर्चा की। अधिकारी ने कहा, हमें आगे बढ़ने से पहले पेशेवरों और विपक्षों का अध्ययन करना होगा, इसलिए इस संबंध में कोई अंतिम निर्णय नहीं लिया गया है। लेकिन सीएमओ ने अपनी विज्ञप्ति में स्पष्ट रूप से कहा कि राज्य सरकार 2021-22 अकादमिक वर्ष से सीबीएसई प्रणाली लागू करेगी।

आईसीएसआई सीएस प्रोफेशनल रिजल्ट 2020 आज होगा घोषित, ऐसे कर सकेंगे चेक

कार्य अनुभव और शैक्षणिक योग्यता की ताकत प्रदान करती है अधिक आत्मविश्वास: सर्वेक्षण

राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा-स्नातकोत्तर परीक्षा हुई शुरू

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -