आंध्र प्रदेश ने आयातित कोयले की आपूर्ति के लिए अडानी की बोलियों को रद्द किया: रिपोर्ट
आंध्र प्रदेश ने आयातित कोयले की आपूर्ति के लिए अडानी की बोलियों को रद्द किया: रिपोर्ट
Share:

आंध्र प्रदेश के दक्षिणी राज्य ने आयातित कोयले की आपूर्ति के लिए भारत की अडानी एंटरप्राइजेज द्वारा दो अलग-अलग निविदाओं के लिए की गई बोलियों को रद्द कर दिया है क्योंकि  कीमतें बहुत महंगी थीं,  राज्य सरकार के दो अधिकारियों ने एक रिपोर्ट में कहा।

आयातित कोयले के लिए एक प्रमुख सरकारी निविदा को हाल के वर्षों में पहली बार अत्यधिक कीमतों के कारण रद्द कर दिया गया है। रद्द करने के बारे में कोई पिछली रिपोर्ट नहीं आई है। घरेलू कमी को हल करने के लिए, भारत ने यूटिलिटियों से कोयले के आयात को बढ़ाने का अनुरोध किया है। दूसरी ओर, आयात, राज्य के स्वामित्व वाले, ऋण से ग्रस्त बिजली वितरकों की वित्तीय परेशानियों को बढ़ा सकता है, जो बिजली जनरेटर के लिए लगभग 15 बिलियन अमरीकी डालर का बकाया है।

अधिकारियों के अनुसार, भारत के सबसे बड़े कोयला डीलर अडानी ने पिछले महीने 40,000 रुपये (USD526.50) प्रति टन के लिए 500,000 टन दक्षिण अफ्रीकी कोयले की आपूर्ति करने का प्रस्ताव दिया था और जनवरी में 17,480 रुपये (USD 230.08) पर 750,000 टन और 750,000 टन की आपूर्ति करने का प्रस्ताव दिया था।

इंडोनेशिया द्वारा निर्यात प्रतिबंध के मद्देनजर, बेंचमार्क दक्षिण अफ्रीकी कोयले की कीमतें FMFc1 जनवरी में बढ़ना शुरू हो गईं, रूस-यूक्रेन संघर्ष के कारण मार्च में 441.65 अमरीकी डालर प्रति टन के नए उच्च स्तर पर पहुंचने से पहले 176.50 अमरीकी डालर प्रति टन के मासिक उच्च स्तर पर पहुंच गईं।

"दोनों निविदाओं को रद्द कर दिया गया था क्योंकि उद्धृत कीमतें बहुत महंगी थीं," अधिकारियों ने कहा। अडानी 500,000 टन की निविदा के लिए एकमात्र बोलीदाता थे, जबकि अग्रवाल कोल, जिसने 750,000 टन की निविदा के लिए भी बोली लगाई थी, ने अडानी की तुलना में अधिक कीमत का हवाला दिया।

'अगर कोई मुस्लिम देश का प्रधानमंत्री बना तो..', यति नरसिंहानंद का विवादित बयान, फिर दर्ज हुई FIR

आज क्या कह रहे हैं आपकी राशि के सितारे, यहाँ जानिए अपना राशिफल

IPL 2022: क्या CSK को खल रही रैना की कमी ? अपने शुरूआती तीनों मैच हारी चेन्नई

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -