8 साल के बच्चे में दिखे मंकीपॉक्स का लक्षण, अस्पातल में भर्ती
8 साल के बच्चे में दिखे मंकीपॉक्स का लक्षण, अस्पातल में भर्ती
Share:

गुंटूर: देश में मंकीपॉक्स के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। इन सभी के बीच कई ऐसे संदिग्ध मरीज भी सामने आए हैं जिनमें मंकीपॉक्स के लक्षण देखे गए हैं। अब हाल ही में जो मामला सामने आया है वह आंध्र प्रदेश के गुंटूर का है। इस मामले में मिली जानकारी के तहत यहाँ एक आठ साल के बच्चे में मंकीपॉक्स संक्रमण के लक्षण देखे गए हैं। जी हाँ और बच्चे को गवर्नमेंट जनरल हॉस्पिटल (GGH) में आइसोलेशन में रखा गया है। ज़िला मेडिकल और स्वास्थ्य अधिकारी डॉक्टर सौम्या खान ने बताया, “यह मंकीपॉक्स का एक संदिग्ध केस है। पुष्टि के लिए हमने सैंपल कलेक्शन कर लिया है और उसे नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलोजी, पुणे और सिकंदराबाद के गांधी अस्पातल भेजा गया है।”

हालाँकि अब तक दोनों ही लैब से किसी भी तरह की रिपोर्ट सामने नहीं आई है। इस मामले में जीजीएच अस्पताल के अधिकारियों ने बताया कि, रिपोर्ट देखने के बाद ही आगे की कार्रवाई की जाएगी। हालाँकि फिलहाल संदिग्ध रूप से संक्रमित बच्चे का मंकीपॉक्स के लिए समर्पित यूनिट में आइसोलेशन में इलाज चल रहा है। इस मामले में स्वास्थ्य विभाग का कहना है कि बच्चा ओड़िशा का रहने वाला है, जो कुछ दिनों पहले आंध्र प्रदेश आया था। राज्य में आने के हफ्तेभर बाद उसमें लक्षण देखे गए हैं। अब तक देश में मंकीपॉक्स के चार मरीजों की पुष्टि हुई है। जी हाँ और इनमें तीन मरीज की केरल में एक मरीज की पहचान राजधानी दिल्ली में हुई है।

हालाँकि बढ़ती संख्या ने सरकार की चिंता बढ़ा दी है। वहीं डब्ल्यूएचओ चीफ डॉक्टर टेड्रोस का कहना है कि इस वायरस को काबू किया जा सकता है जब इसके लक्षण वाले मरीज अपना कर्तव्य समझे और संक्रमण को रोकने को लिए अपना टेस्टिंग कराए और स्वत: आइसोलेट रहें। इससे वायरस का ट्रांसमिशन रुकेगा।

MP: नुपुर शर्मा का समर्थन पड़ा भारी, पाकिस्तान से आया धमकी भरा फोन

'शरिया कानून थोपने की कोशिश की जा रही है', आखिर क्यों गिरिराज सिंह ने दिया ये बयान?

ड्रग्स का आदी था निशांक राठौर, PM Report में चौंकाने वाले खुलासे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -