प्रसव पूर्व लिंग की जांच करने वाले केंद्रों की जानकारी देने वालों को मिलेगा इतने लाख का इनाम
प्रसव पूर्व लिंग की जांच करने वाले केंद्रों की जानकारी देने वालों को मिलेगा इतने लाख का इनाम
Share:

आंध्र प्रदेश सरकार के चिकित्सा और स्वास्थ्य विभाग ने मंगलवार को पूर्व-गर्भाधान और प्रसव पूर्व निदान तकनीक (पीसीपीएनडीटी) अधिनियम का उल्लंघन करने वाले गलत निदान केंद्रों को दोषी ठहराने वाली जानकारी के लिए एक लाख रुपये तक के इनाम की घोषणा की। और लिंग निर्धारण परीक्षण किया। राज्य भर में लिंग निर्धारण परीक्षणों में वृद्धि की रिपोर्ट के बाद विभाग द्वारा इनाम योजना के साथ आने के बाद यह कदम उठाया गया है।

स्वास्थ्य आयुक्त कटमनेनी भास्कर ने लोगों से गर्भवती महिलाओं के लिंग निर्धारण परीक्षण करने वाले स्कैनिंग केंद्रों के बारे में जानकारी देने की अपील की। स्वास्थ्य आयुक्त ने एक विज्ञप्ति में कहा, "किसी भी सूचना पर मामला दर्ज करने की सूचना पर इनाम के रूप में 25,000 रुपये दिए जाएंगे। अगर मामला दोषसिद्धि में समाप्त होता है तो इनाम एक लाख रुपये तक हो जाएगा।"

त्रुटिपूर्ण स्कैन केंद्रों की सूचना हेल्पलाइन नंबर 104 या pcpndt.ap.gov.in वेबसाइट पर उपलब्ध कराई जा सकती है। आयुक्त ने कहा कि मुखबिरों का विवरण गोपनीय रखा जाएगा। एपी में बाल लिंगानुपात वर्तमान में 0:5 है, जो "अच्छा नहीं है"। स्वास्थ्य विभाग ने हाल के दिनों में विभिन्न जिलों में स्कैनिंग केंद्रों पर नजर रखने के लिए 474 फर्जी ऑपरेशन किए। पीसीपीएनडीटी अधिनियम का उल्लंघन न हो यह सुनिश्चित करने के लिए 17,000 से अधिक निरीक्षण भी किए गए।

कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने भूकंप की तैयारियों पर बैठक की अध्यक्षता की

कर्नाटक: कलबुर्गी में आज सुबह आए भूकंप के झटके, दहशत में घर से बाहर भागे लोग

CWC ने केरल समेत तमिलनाडु में जारी किया गया बाढ़ का अलर्ट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -