अमेरिका में मिली भगवान कृष्ण की प्राचीन मूर्ति, तमिलनाडु से हुई थी चोरी
अमेरिका में मिली भगवान कृष्ण की प्राचीन मूर्ति, तमिलनाडु से हुई थी चोरी
Share:

चेन्नई:मिलनाडु के मंदिर से 1966 में चोरी हुई कृष्ण भगवान की प्रतिमा अमेरिका के एक म्यूजियम में पाई गई हैं। नृत्य करते कृष्ण भगवान की यह प्राचीन मूर्ति चोल साम्राज्य के समय की थी। तमिल नाडु के मूर्ति विभाग को CID की जांच के दौरान पता चला कि रामेश्वरम के श्री एकान्था रामास्वामी मंदिर से 6 प्रतिमाएं चोरी हो गई थीं। 

इनमें से एक कृष्ण भगवान की प्रतिमा अमेरिका के इंडियानापोलिस म्यूजियम ऑफ आर्ट में मिली है। अब प्रतिमा को वापस भारत लाने के लिए कोशिशें की जा रही हैं। मंदिर के एक्जीक्यूटिव ऑफिसर जी नारायणी ने 23 नवंबर को शिकायत दी थी कि 1966 में मंदिर से तीन से अधिक प्राचीन मूर्तियां चोरी हो गई थीं। जिसकी जांच करते हुए मूर्ति विभाग CID को यह कामयाबी मिली है। मंदिर के पास चोरी हुई प्रतिमाओं की कोई तस्वीर मौजूद नहीं थी। ऐसे में पुलिस ने फ्रेंच इंस्टीट्यूट ऑफ पुडुचेरी के फोटो आर्काइव से मंदिर की मूर्तियों की तस्वीरें निकाली।

तस्वीर देखकर पता चला कि 1958 में मंदिर में 12 धातु की प्रतिमाएं थीं। जिनमें से 6 मूर्तियां चोरी हो गई थीं। जांच के दौरान पुलिस ने पूरे विश्व के म्यूजियमों की वेबसाइटें खंगाली। इस दौरान नृत्य करते कृष्ण भगवान की प्रतिमा से मिलती-जुलती एक फोटो इंडियानापोलिस म्यूजियम ऑफ आर्ट की वेबसाइट पर दिखाई दी। एक्सपर्ट्स ने पाया कि वह चोरी हुई प्रतिमा की ही फोटो है और इस मूर्ति को म्यूजियम ने खरीद लिया था। अब CID बाकी पांच मूर्तियों का पता लगाने का प्रयास कर रही है।

चोरी हुई प्रतिमा का मालिकाना हक साबित करने के लिए कानूनी दस्तावेज़ तैयार किए जा रहे हैं। जल्द ही इन्हें अमेरिकी सरकार को सौंपकर प्रतिमा लौटाने की मांग की जाएगी। DGP जयंथ मुरली ने दो सप्ताह में ही मूर्ति का पता लगाने और पारस्परिक कानूनी मदद संधि तैयार करने के लिए अपनी टीम की प्रशंसा की है और उन्हें मेडल देने का ऐलान किया है। चोरी हुई अन्य मूर्तियों में दो विष्णु भगवान, दो भूदेवी और एक श्रीदेवी की प्रतिमा है। अब इनका पता लगाने पर ध्यान दिया जाएगा।

बहुमत मिलते ही लड़ पड़ी कांग्रेस ! प्रतिभा 25 तो सुक्खू 18 MLA संग चाहते हैं CM पोस्ट

'बेवफाओं से सावधान..', इश्क़ में लुटा-पिटा युवक चलने लगा रिक्शा, धोखा खाने वालों से लेता है इतना किराया

राघव चड्ढा ने संसद में उठाया करतारपुर साहिब का मुद्दा, रखी ये मांग

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -