दो अलग प्रजाति के लोगों से मिलकर बनी है आधुनिक प्रजाति, जानें रहस्य
दो अलग प्रजाति के लोगों से मिलकर बनी है आधुनिक प्रजाति, जानें रहस्य
Share:

ये तो आप जानते ही हैं जैसे जैसे शिक्षा का विस्तार हुआ है वैसे वैसे मानव समाज सभ्य बनता गया है. अगर देखा जाए करीब हजार साल पहले ही इंसान को सबसे ज्यादा सभ्य माना जाने लगा था. इससे पहले की जो मानव प्रजाति थी वह इतनी समझदार नहीं थी लेकिन धीरे-धीरे उसमें बदलाव आये और आज कुछ और ही है. उस समय में तकनीकी का तो नामोंनिशान ही नहीं था और आज के जमाने में ये काफी हद तक बदल चुकी है.
 
जैसे जैसे इंसान की जरूत बढ़ती गई इंसान अलग अलग तरह के आविष्कार करता गया. इसी तरह से आज के मानव उन सबको खोज कर उनके बारे में पता लगाने की कोशिश करते है. एक शोध से पता चला है कि पहले के मानव ने रूस की एक गुफ़ा में इंसान की दो प्रजाति खोज निकाली है. करीब 50 हज़ार साल के बाद आधुनिक वैज्ञानिकों की एक टीम ने पता लगाया है. उनका कहना था कि दोनों की एक बेटी थी. इसके अलावा शोधकर्ताओं ने बताया कि गुफ़ा में मिले हड्डी के टुकड़ों का डीएनए किया जाएगा. उसके बाद पता किया जाएगा कि वह अलग अलग प्रजातियों की संतान थी या नहीं.

उन्होंने बताया कि उसकी मां निएंडरथल प्रजाति की थी, जबकि पिता डेनिसोवन प्रजाति से थे. शोधकर्ताओं ने यह भी कहा कि वह समय के साथ विलुप्त हो गए है. साथ ही उन्होंने कहा कि बेटी इन दोनों प्रजातियों का मिश्रण है. यह प्रजाति पूरे यूरोप में फैली हुई थी. जो समय के साथ साथ विलुप्त हुई है. वहीं शोधकर्ताओं का मनना है कि यह दोनों प्रजातिया आपस में रिश्तेदार थी.

इस तरह कार में सफर कर रहा था शख्स, पुलिस के भी उड़े होश

उत्तराखंड के इस छोटे से पत्थर को नहीं उठा सकता कोई

दिवाली की काली रात से जुड़ा उल्लू का गहरा राज़

मनचाही लड़की के लिए यहां लड़कों को करना होता है ये खतरनाक काम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -