बिहार में मेडिकल में प्रवेश का मिला विद्यार्थियों को एक और अवसर
बिहार में मेडिकल में प्रवेश का मिला विद्यार्थियों को एक और अवसर
Share:

पटना। केंद्र सरकार द्वारा अध्यादेश लाकर मेडिकल संस्थानों में प्रवेश के लिए अपनाई जाने वाली नीट परीक्षा के आयोजन को एक वर्ष के लिए रोक दिया है। ऐसे में बिहार के डेंटल और मेडिकल के विद्यार्थियों के लिए यह सुखद बात है कि मेडिकल और डेंटल कॉलेजों में नामांकन दाखिल करने का अवसर फिस से विद्यार्थियों को मिलेगा। दरअसल बिहार मेडिकल और इंजीनियरिंग टेस्ट के दूसरे चरण में जो विद्यार्थी शामिल नहीं हुए हैं वे दोबारा होने वाली परीक्षा में बैठ सकेंगे। दरअसल वापस होने वाली परीक्षा में उन अभ्यर्थियों को भी मौका मिल सकता है जो कि 15 मई को ली गई बिहार मेडिकल आर इंजीनियरिंग टेस्ट में दाखिल हो चुके हैं।

दरअसल विद्यार्थियों के लिए राज्य में बिहार संयुक्त प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा - पार्षद का आयोजन किया जाएगा। इसके माध्यसम से विद्यार्थी मेडिकल और इंजीनियरिंग में प्रवेश ले सकते हैं। दरअसल सर्वोच्च न्यायालय ने एक ही प्रवेश परीक्षा नीट आयोजित करने के आदेश दिए थे। इसके बाद बिहार में बीसीइसीइ ने प्रवश परीक्षा में नामांकन नहीं होने की बात कही थी। इस वजह से 15 मई को ली गई प्रवेश परीक्षा में कम ही अभ्यर्थी शामिल हुए थे।

हालांकि केंद्र सरकार ने निर्णय लिया है किव व राज्य बोर्डों को एक अकादमिक वर्ष क लिए एमबीबीएस और बीडीएस पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा के दायरे से राज्य बोर्डों को दूर रखेगी। जिससे विद्यार्थियों का नुकसान न हो। इसके अंतर्गत निजी मेडिकल कॉलेजों में राज्य सरकार की सीटों को भी एनईईटी प्रवेश परीक्षा से भरने में छूट मिलेगी।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -