अनंत सूत्र की 14 गांठ होती हैं 14 लोकों का प्रतीक, जानिए कैसे
अनंत सूत्र की 14 गांठ होती हैं 14 लोकों का प्रतीक, जानिए कैसे
Share:

आज सभी जगह पर अनंत चतुर्दशी का पर्व मनाया जा रहा है. ऐसे में हिंदू धर्म में यह पर्व बहुत ही महत्वपूर्ण पर्व माना जाता हैं और अनंत चतुर्दशी के पावन पर्व पर सृष्टि के पालनहार श्री हरि विष्णु जी की पूजा अर्चना और आराधना का विधान होता हैं. आप सभी को बता दें कि इस दिन पूजा के साथ साथ 14 गांठ वाला अनंत सूत्र बांधते हैं और ऐसा कहा जाता हैं कि अनंत सूत्र के 14 गांठ 14 लोकों का प्रतीक होते हैं. इसी के साथ ऐसी मान्यता हैं कि ''जो 14 सालों तक लगातार अनंत चतुर्दशी का व्रत और उपवास रखता हैं उसे विष्णु लोक की प्राप्ति होती हैं वही अनंत सूत्र को पुरुष दाहिने और स्त्री बाए हाथ में बांधती हैं.''

इसी के साथ श्री हरि विष्णु की महिमा बताते हुए गोस्वामी तुलसीदास ने लिखा हैं कि ''हरि अनंत जेहि कथा अनंता… इसका अर्थ यह हैं कि श्री हरि अनंत हैं, उनकी कथा और महिमा भी अनंत हैं उन्हीं अनंत भगवान की अनंत चतुर्दशी के दिन पूजा की जाती हैं.'' आप सभी को यह तो पता ही होगा कि अनंत चतुर्दशी के दिन व्रत के बारे में हिंदू धर्म पुराणों में भी किया गया हैं वही जब पांडव जुए में अपना सारा राजपाट हारकर वन में कष्ट भोग रहे थे तब भगवान श्री कृष्ण ने अनंत चतुर्दशी व्रत करने की सलाह दी थी.

कहते हैं पांडव ने पूरे विधि विधान से यह व्रत कर अनंत सूत्र धारण किए थे और अनंत चतुर्दशी व्रत के प्रभाव से पांडव सब कष्टों से मुक्त हो गए. ज्योतिषों के मुताबिक अनंत पूजा के लिए 12 सितंबर यानी की आज प्रात: सात बजे से दोपहर 12 बजे तक का शुभ मुहूर्त हैं.

शुक्र पर्वत बताता है कितना कामुक है व्यक्ति, जानिए कैसे

अगर रास्ते में आपको दिख जाए यह चीज़ें तो समझ जाइए खुलने वाला है भाग्य

जानिए सितम्बर में कब-कब है 'नामकरण संस्कार मुहूर्त'

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -