RBI अगली पॉलिसी मीट में मुख्य नीतिगत दरों को रखेगा अपरिवर्तित
RBI अगली पॉलिसी मीट में मुख्य नीतिगत दरों को रखेगा अपरिवर्तित
Share:

बाजार विश्लेषकों को उम्मीद है कि भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) अगले हफ्ते होने वाली मौद्रिक नीति की बैठक में प्रमुख नीतिगत दरों को अपरिवर्तित रखेगा। मुद्रास्फीति की उच्च दर को ध्यान में रखते हुए, अर्थव्यवस्था के सितंबर की तिमाही में एक तकनीकी मंदी में प्रवेश करने की उम्मीद है।

सकल घरेलू उत्पाद या जीडीपी वृद्धि में संकुचन के क्रमिक दो तिमाहियों को तकनीकी रूप से मंदी माना जाता है। एक मासिक बुलेटिन लेख में, आरबीआई के एक अधिकारी ने हाल ही में कहा है कि जुलाई-सितंबर की अवधि में भारत की जीडीपी में 8.6 प्रतिशत की संभावना है। जबकि आधिकारिक डेटा अभी तक बाहर नहीं है, अप्रैल-जून तिमाही के लिए, भारत की जीडीपी में 23.9 प्रतिशत की तेज वृद्धि हुई। इसका तात्पर्य यह है कि यदि अर्थव्यवस्था ने सितंबर की तिमाही में अनुबंध किया है, तो भारत ने इतिहास में पहली बार मंदी के दौर में प्रवेश किया होगा।

वृद्धि का समर्थन करने के लिए RBI आदर्श रूप से अर्थव्यवस्था में तरलता बढ़ाने के लिए दरों में कटौती करता है। COVID-19 के प्रकोप के बाद से, केंद्रीय बैंक ने कुल मिलाकर रेपो दरों में 1.15% की कटौती की है, 2019 के बाद से उधार दरों में संचयी सहजता लेते हुए एक महत्वपूर्ण 2.50% है। इसका मतलब यह होगा कि केंद्रीय बैंक मुद्रास्फीति को नियंत्रित करने पर अपना ध्यान केंद्रित रखेगा।

बाजार में चमक, सेंसेक्स में 500 अंक की बढ़त

SIAC द्वारा याचिका खारिज किए जाने के बाद फ्यूचर रिटेल के शेयर में आई 5 प्रतिशत की कमी

दिसंबर में केरल के कल्याण ज्वेलर्स का आईपीओ शुरू होने की संभावना

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -