विश्लेषकों का दावा है कि यूक्रेन ने खार्किव की लड़ाई जीती
विश्लेषकों का दावा है कि यूक्रेन ने खार्किव की लड़ाई जीती
Share:

एक अमेरिकी रक्षा थिंक टैंक के अनुसार, यूक्रेनी बलों ने "खार्किव की लड़ाई जीत ली है," जो कि एक महीने पहले कीव और उत्तर-पूर्व से रूसी सैनिकों के पीछे हटने के बाद से उनकी सबसे तेज प्रगति प्रतीत होती है।

विश्लेषकों ने शनिवार को कहा कि रूसी बटालियनों ने शहर के चारों ओर यूक्रेनी सैनिकों पर हमला करने के खिलाफ अपनी लाइनों की रक्षा करने की मांग नहीं की थी, व्लादिमीर पुतिन के सैन्य लक्ष्यों के लिए एक और प्रतीत होने वाली हार। फरवरी में लड़ाई की शुरुआत के बाद से, यूक्रेन का दूसरा सबसे बड़ा शहर और रूसी सीमा से केवल 31 मील (50 किलोमीटर) की दूरी पर खार्किव दुश्मन की आग में रहा है।

रिपोर्ट में कहा गया है, संयुक्त राज्य अमेरिका में युद्ध के अध्ययन के लिए संस्थान ने लड़ाई के अपने नवीनतम आकलन में दावा किया कि रूसी पीछे हटते हुए दिखाई दिए और प्रॉक्सी बलों या भाड़े के सैनिकों के साथ अपने स्वयं के सैनिकों को बदलने का लक्ष्य रखा।
"ऐसा लगता है कि खार्किव की लड़ाई यूक्रेन द्वारा जीती गई है." संस्थान के अनुसार, "यूक्रेनी बलों ने रूसी सैनिकों को आसपास से रोका, अकेले खार्किव को जीतने दें, और फिर उन्हें शहर के वातावरण से वापस ले लिया, जैसा कि उन्होंने कीव को हड़पने का प्रयास करने वाले रूसी बलों के साथ किया था। कुछ अपवादों के साथ, रूसी इकाइयों ने "आमतौर पर पिछले कई दिनों के दौरान यूक्रेनी बलों का मुकाबला करने के खिलाफ इलाके को बनाए रखने का प्रयास नहीं किया है।

"पश्चिमी राजनयिकों की रिपोर्ट और एक डोनेट्स्क पीपुल्स रिपब्लिक (डीएनआर) अधिकारी के एक वीडियो से पता चलता है कि मास्को शहर के पास अपने पदों को पकड़ने की तुलना में रूस में प्रॉक्सी बलों की अनुमति देने से पहले एक व्यवस्थित वापसी करने और रूसियों को घर लाने के लिए अधिक चिंतित है।

पुतिन ने फिनलैंड को नाटो में शामिल होने पर दी चेतावनी, दावा- इससे रिश्तों को होगा नुकसान

पेट्रोलियम पदार्थों पर सब्सिडी वापस लेने पर विचार कर रही है पाकिस्तान सरकार

यूक्रेन के जासूसी प्रमुख का दावा, पुतिन को हटाने की योजना पहले से ही चल रही है

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -