एक उभरता हुआ तेल महानगर  इस देश की राजधानी में हुआ शामिल
एक उभरता हुआ तेल महानगर इस देश की राजधानी में हुआ शामिल
Share:

एक उभरता हुआ तेल महानगर, बाकू, अज़रबैजान की राजधानी अब वही है जो दुबई लगभग 20 साल पहले था। आयरन कर्टन के पतन तक सोवियत संघ का हिस्सा बाकू अब खोए हुए समय की भरपाई कर रहा है। इसका अनूठा वातावरण अब आधुनिक गगनचुंबी इमारतों और प्राचीन मीनारों, तेल-धन किट्स और मध्ययुगीन सड़कों से बना है।

UNSECO-सूचीबद्ध बाकू के पुराने शहर को सौभाग्य से संरक्षित किया गया था और शहर के बाकी हिस्सों के साथ इसके चमचमाते कांच के टावरों और फैंसी अपार्टमेंट ब्लॉकों के विपरीत है। यहां आप 12वीं सदी के मेडेन टॉवर पर चढ़ सकते हैं, जो शहर के प्रतीकों में से एक है, या संकरी गलियों वाली गलियों में घूमकर शिरवंश के पवित्र महल तक जा सकते हैं - एक भव्य स्मारक जिसमें दार्शनिक सैयद याह्या बाकुवी का मकबरा शामिल है, जो 17वीं सदी का स्नानागार है। 

शहर के क्षितिज पर ज्वाला टावरों का प्रभुत्व है, अज़रबैजान के अग्नि पूजा के प्राचीन इतिहास से प्रेरित रात में गगनचुंबी इमारतों की एक नवनिर्मित तिकड़ी लाल और नारंगी रंग में प्रकाशित होती है। यह क्षेत्र प्राकृतिक गैस आउटलेट जलाने जैसी अनूठी प्राकृतिक घटना के लिए जाना जाता है। उन्होंने पारसी धर्म के निर्माण के लिए प्रेरित किया, औपचारिक अग्नि संप्रदायों के साथ एक रहस्यमय विश्वास, जो लगभग 2,000 साल पहले इस क्षेत्र में प्रकट हुआ था। एकमात्र पारसी मंदिर - 'शाश्वत' गैस की आग (जो अब शहर की नगरपालिका गैस पाइपलाइन से आपूर्ति की जाती है) से भरा हुआ प्रभावशाली अष्टेगन मंदिर है, जो 17 वीं शताब्दी का है।

उत्तराखंड में नए मुख्यमंत्री की शपथ से पहले भाजपा कर रही है ये बड़ा काम

जगन्नाथ धाम पुरी में जल्द बनेगा हवाईअड्डा

विक्की कौशल ने घर पर किया नए दोस्त का स्वागत, तस्वीर शेयर कर जाहिर की ख़ुशी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -