एक भारतीय ने संभाली थी सेना की कमान, तब से आज ही के दिन जश्न में डूब जाता है पूरा भारत
एक भारतीय ने संभाली थी सेना की कमान, तब से आज ही के दिन जश्न में डूब जाता है पूरा भारत
Share:

प्रतिवर्ष देश में 15 जनवरी को सेना दिवस बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है। देश में हर साल 15 जनवरी को सेना दिवस लेफ्टिनेंट जनरल के। एम। करियप्पा के भारतीय थल सेना के शीर्ष कमांडर का पदभार ग्रहण करने के उपलक्ष्य में  मनाया जाता है। बता दें कि आज ही के दिन साल 1949 में उन्होंने आजाद भारत में ब्रिटिश राज के समय के भारतीय सेना के अंतिम अंग्रेज शीर्ष कमांडर जनरल रॉय फ्रांसिस बुचर से यह पदभार लिया था। 

देश की सीमाओं पर चौबीसो घंटे तैनात रहने वाली भारतीय सेना अपनी गौरवशाली परंपरा का निर्वाह करते हुए हर साल जनवरी में आज के दिन सेना दिवस मनाती है। इस दिन की शुरुआत यहां इंडिया गेट पर बनी अमर जवान ज्योति पर शहीदों को श्रद्धांजलि देने के साथ होती है। आज के दिन राजधानी दिल्ली और सेना के सभी छह कमान मुख्यालयों में प्रमुख रूप से परेड आयोजित की जाती है और सेना अपनी मारक क्षमता का इस दौरान ताबड़तोड़ प्रदर्शन करती है।

सेना दिवस को देश में बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है। आज माँ भारती के शहीदों और दुश्मनों को मुंहतोड़ जवाब देने वाले जवानों को प्रमुख सम्मान मिलता है। देश के लिए अपने प्राण न्यौछावर करने वाले शहीदों की विधवाओं को सेना मैडल और अन्य पुरस्कारों के साथ सम्मानित करते हैं। बताया यह भी जाता है कि आज के दिन शाम के समय तीनों सेनाओं के सर्वोच्च कमांडर भारत के राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री और सरकार के मंत्रिमंडल से  मुलाक़ात करते हैं।

'हमें भारत के साथ मिलना है..', PoK के लोगों का प्रदर्शन, पाक सेना पर फूटा गुस्सा

हॉकी विश्व कप 2023 में स्पेन से भिड़ेगा भारत, हेड टू हेड और टीमों सहित इन बातों पर डालें नजर

आदिवासी जिले में 5100 करोड़ की लागत से खुलेगी उर्वरक और कृषि रसायन की औद्योगिक ईकाईयां

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -