गूगल मैप्स कि एक इमेज नें, उड़ायें अमेरिकी अधिकारीयों के होश

Feb 26 2016 08:18 AM
गूगल मैप्स कि एक इमेज नें, उड़ायें अमेरिकी अधिकारीयों के होश

नई दिल्ली (25 फरवरी): गूगल मैप्स से अभी एक ऐसी गलती हो गई जिसने अमेरिकी अधिकारीयों को कुछ समय के लिए बहुत ज्यादा परेशान कर दिया था. मामला अमेरिका की एक झील सें जुड़ा हुआ हैं. जहाँ गूगल सैटेलाइट मैप्स से अमेरिका की मिन्निआपोलिस की हैरिएट झील की इमेज लें रहा था. इमेज में झील कि तलहटी में एक यात्री विमान दिखाई दिया. और इस खबर नें अमेरिका के अधिकारीयों की कुछ समय के लिए ही नींद ही उड़ा दी थी.

क्योंकि अमेरिकी रिकार्ड के अनुसार उस झील में कोई विमान हादसा हुआ ही नही था. जिसमें विमान की झील में लापता होने या क्रेश होने कि कोई खबर हो. अधिकारी इस खबर सें और ज्यादा इसलिए परेशान हो गयें क्यूंकि हैरीएट झील सें मात्र 8 किलोमीटर दूर मिन्निआपोलिस-सेंट पॉल एयरपोर्ट हैं. और कई विमान इस झील कें ऊपर से होकर गुजरते हैं. अधिकारीयों कों कुछ समय कें लिए तो ये अंदेशा हो गया था कि शायद सच में कोई विमान झील कि तलहटी में हैं.

किन्तु गूगल मैप्स की प्रवक्ता सुज़ेन कैडरेचा ने बहुत ही जल्द इस समस्या कों हल कर दिया. तथा इस रहस्य को सुलझाते हुए उन्होंने कहा कि जो विमान झील कि तलहटी में दिखाई दे रहा हैं दरअसल गूगल सैटेलाइट इमेज लेते वक़्त वो विमान झील के ऊपर सें गुजर रहा था और तभी इमेज क्लिक हो गई. तथा विमान और झील की इमेज आपस में मिल गई जिस वजह से ये आभास हुआ कि कोई विमान झील कें अन्दर तलहटी में हैं.