भारतीय सुरक्षा व्यवस्था की पोल खोलती ऑडिट रिपोर्ट
भारतीय सुरक्षा व्यवस्था की पोल खोलती ऑडिट रिपोर्ट
Share:

मुंबई: चारों तरफ से दुश्मनों से घिरे भारत में आतंकी हमले का डर हमेशा बना ही रहता है. कई बार तो आतंकी संगठन भारत के भीड़ भरे इलाकों में हमला करने की चेतावनी भी दे चुके हैं. लेकिन इसके बावजूद भारत सरकार ने सुरक्षा के लिए कोई ठोस कदम नहीं उठाए हैं. यहां तक कि भारत के कई हवाई अड्डों पर  भी बम को निरस्त करने के संसाधन मौजूद नहीं हैं.

देश के 59 अहम एयरपोर्ट में से सिर्फ 6 ही ऐसे हैं जहां पर सीआईएसएफ की टुकड़ी बम को डिफ्यूज़ कर सकती है. देश में दिल्ली, मुंबई, चेन्नई, कोलकाता, कोचिन और हैदराबाद पर ही बम का पता लगाने और उसे निरस्त करने की सुविधा है. एक अंग्रेजी अख़बार के अनुसार बीते जनवरी और फरवरी में हुए एक ऑडिट में ये बात सामने आई है. इसमें से कोलकाता और चेन्नई एयरपोर्ट को एयरपोर्ट्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया (AAI) के द्वारा चलाया जाता है. बाकी एयरपोर्ट प्राइवेट हैं.

ब्यूरो फॉर सिविल एविएशन सिक्योरिटी (BCAS) के नियमों के अनुसार एक एयरपोर्ट पर करीब 28 वस्तुओं का इस्तेमाल बम को नाकाम करने के लिए किया जाता है. इसमें वैप्योर डिटेक्टर, बम डिस्पोज़ल सूट और रिमोट ऑपरेटड व्हीकल्स आदि शामिल रहते हैं. ऑडिट में पता लगा है कि ये सभी आवश्यक वस्तु अभी सिर्फ 6 ही एयरपोर्ट पर मौजूद हैं. एक अधिकारी ने बताया कि इनमे से अगर एक भी वस्तु समय पर मौजूद न हो तो बम को निरस्त नहीं किया जा सकता. 

भारतीय सीमा में चीनी सैनिकों की घुसपैठ

कांग्रेस करेगी अनशन, बीजेपी रखेगी उपवास

बीजेपी ने दिया मायावती के हमलों का जवाब

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -