असम और अरुणाचल में सीमावर्ती इलाकों का होगा आकलन: सीएम हिमंत
असम और अरुणाचल में सीमावर्ती इलाकों का होगा आकलन: सीएम हिमंत
Share:

 

हाल ही में असम और अरुणाचल प्रदेश सरकार ने असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा के अनुसार, लंबे समय से चल रहे सीमा विवाद को सुलझाने की दिशा में पहले कदम के रूप में अंतर-राज्यीय सीमा की स्थिति पर जमीनी स्तर का सर्वेक्षण करने के लिए सोमवार को सहमति व्यक्त की।

इस मुद्दे पर चर्चा के लिए सोमवार को उन्होंने अरुणाचल प्रदेश के अपने सहयोगी पेमा खांडू से मुलाकात की। बहस के बाद, सरमा ने ट्विटर पर टिप्पणी की, "हमारा लक्ष्य पड़ोसियों के साथ सीमा संबंधी चिंताओं को हल करना है।" असम और अरुणाचल प्रदेश विवाद के 1,200 स्थलों के साथ 804.1 किलोमीटर की सीमा साझा करते हैं, और दोनों राज्यों ने सीमा की स्थिति निर्धारित करने के लिए जमीनी स्तर का अध्ययन करने का संकल्प लिया है।

सरमा ने ट्वीट किया कि उन्होंने लंबे समय से लंबित मामले के स्थायी समाधान के लिए कदमों पर चर्चा की अरुणाचल प्रदेश के माननीय मुख्यमंत्री श्री @PemaKhanduBJP, जो पूरे गुवाहाटी में आए थे।

स्वतंत्रता के बाद, अरुणाचल प्रदेश एक केंद्र नियंत्रित क्षेत्र था जो अंततः 1987 में पूर्ण राज्य का दर्जा हासिल करने तक एक केंद्र शासित प्रदेश बन गया था। पिछले साल मई में कार्यालय में प्रवेश करने के बाद से, सरमा ने एक समाचार सम्मेलन के दौरान अपने पड़ोसियों के साथ असम के सीमा संघर्ष को हल करने का बीड़ा उठाया है। रविवार को यहां कहा कि अरुणाचल प्रदेश के साथ समस्याओं को "समय के साथ" हल किया जाएगा।

विभिन्न स्तरों पर कई दौर की बातचीत के बाद, असम और मेघालय ने इस महीने की शुरुआत में कुल 12 राज्यों में से छह में विवाद को हल करने के लिए केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को प्रस्ताव दिया। सरमा ने रविवार को यहां नागालैंड के मुख्यमंत्री नीफियू रियो से मुलाकात की, जिसके बाद उन्होंने सोमवार को कोहिमा में संवाददाताओं से कहा कि दोनों राज्य लंबे समय से चले आ रहे अंतर-राज्यीय सीमा मुद्दे को अदालत के बाहर सुलझाने के इच्छुक हैं।

टीम इंडिया को सीरीज हराने के बाद अफ्रीकी खिलाड़ी ने लिखा 'जय श्री राम', पोस्ट वायरल

अमेजन पर लगा भारतीय झंडे के अपमान का आरोप, गृहमंत्री ने दिए FIR दर्ज करने के निर्देश

एयर इंडिया का विनिवेश 27 जनवरी को होगा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -